छत्तीसगढ़

रूट हैं कोहली से बेहतर, ये क्या कह गए युवराज सिंह; जानें क्यों दे डाला ये अनोखा बयान

नईदिल्ली : एडम गिलक्रिस्ट और माइकल वॉन अक्सर क्लब पेरियार फायर पॉडकास्ट पर चर्चा करते हुए दिखाई देते हैं. इस पॉडकास्ट के हालिया एडिशन पर दिग्गज भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह गेस्ट बनकर आए. इसी चर्चा के दौरान युवराज से बेहद जटिल सवाल पूछा गया कि विराट कोहली और जो रूट में से कौन बेहतर है. कोहली और रूट, दोनों ही इंटरनेशनल क्रिकेट में हजारों की संख्या में रन बना चुके हैं, लेकिन युवराज ने एक अनोखा जवाब पेश किया है.

युवराज सिंह ने कहा, “अगर आप फॉर्म के आधार पर पूछ रहे हैं तो मैं जो रूट का नाम लूंगा, लेकिन मैं यह भी देखूंगा कि वो किस जगह और किस देश में खेल रहे हैं. यदि रूट इंग्लैंड में खेल रहे हैं तो मैं जरूर उन्हें अपनी वर्ल्ड XI में रखूंगा. बाकी जगहों पर मैं विराट कोहली का चयन करूंगा. रूट टेस्ट क्रिकेट में किसी के रोके नहीं रुक रहे हैं और हर एक टीम के खिलाफ रन बना रहे हैं. वो टेस्ट मैचों में अच्छे हैं, लेकिन मैं हर तरह के क्रिकेट में विराट कोहली को सर्वश्रेष्ठ मानता हूं.”

विराट कोहली बनाम जो रूट: किसके आंकड़े बेहतर

विराट कोहली ने साल 2008 में अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया, वहीं जो रूट ने 2012 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था. तीनों फॉर्मेट में कुल रनों की बात करें तो विराट कोहली, रूट से बहुत आगे हैं. कोहली अब तक तीनों फॉर्मेट में कुल मिलाकर 26,965 रन बना चुके हैं, दूसरी ओर जो रूट के नाम अभी 19,817 रन हैं. कुल शतकों की बात करें तो कोहली 80 सेंचुरी का आंकड़ा छू चुके हैं और जो रूट अभी तक 50 ही शतक लगा पाए हैं.

टेस्ट क्रिकेट में जो रूट के आंकड़े जरूर कोहली से बेहतर हैं. टेस्ट मैचों में विराट कोहली के नाम अभी 8,871 रन हैं, लेकिन जो रूट 12 हजार रनों का आंकड़ा पार कर चुके हैं. रूट को लेकर यह भी उम्मीद की जा रही है कि वो टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ सकते हैं.