छत्तीसगढ़

इन देशों में हिजाब पहनने पर हो सकती है जेल, बनाए गए हैं बेहद सख्त कानून

नईदिल्ली : दुनिया के कई देशों में हिजाब पहनने को लेकर विवाद चलता रहता है. कई देशों में हिजाब पहनना अनिवार्य है. यदि उन देशों में लड़कियां हिजाब नहीं पहनतीं तो उन्हें सजा होती है. ऐसे में कुछ देश ऐसे भी हैं जहां हिजाब पहनने पर प्रतिबंध लगा हुआ है और नियमों का उल्लंघन करने वालों को कड़ी सजा दी जाती है. चलिए जानते हैं कि दुनिया के किन देशों में हिजाब पहनने पर प्रतिबंध है और इसके क्या कारण हैं.

किन देशों में है हिजाब पहनने पर प्रतिबंध?

दुनिया के कुछ देशों में हिजाब पहनने पर सख्त प्रतिबंध लगाए गए हैं.

फ्रांस: फ्रांस में सार्वजनिक स्थानों पर चेहरा ढकने वाले किसी भी कपड़े पर प्रतिबंध है, जिसमें हिजाब भी शामिल है.

बेल्जियम: बेल्जियम में भी सार्वजनिक स्थानों पर चेहरा ढकने पर प्रतिबंध है.

नीदरलैंड: नीदरलैंड में स्कूलों, अस्पतालों और सार्वजनिक परिवहन में चेहरा ढकने पर प्रतिबंध है.

स्विट्जरलैंड: स्विट्जरलैंड में भी सार्वजनिक स्थानों पर चेहरा ढकने पर प्रतिबंध है.

हिजाब पर प्रतिबंध को लेकर प्रदर्शन

हालांकि दुनियाभर में कई देशों में जहां महिलाएं हिजाब अनिवार्य करने को लेकर लड़ रही हैं. वहीं कई देश ऐसे भी हैं जहां हिजाब पर प्रतिबंध लगाए जाने पर महिलाएं प्रदर्शन कर रही हैं. फ्रांस में ही हिजाब पर प्रतिबंध के खिलाफ कई बार विरोध प्रदर्शन हो चुके हैं. गौरतलब है कि हिजाब पर प्रतिबंध लगाने के खिलाफ दुनिया भर में कई आवाजें उठ रही हैं. मानवाधिकार कार्यकर्ता और धार्मिक संगठन का मानना है कि हिजाब पहनना एक व्यक्ति की धार्मिक आजादी का अधिकार है और इस पर प्रतिबंध लगाना गलत है.

क्यों लगाया गया हिजाब पर प्रतिबंध?

इन देशों में हिजाब पर प्रतिबंध लगाए जाने के पीछे कुछ कारण बताए जाते हैं. जैसे कई देशों में धर्मनिरपेक्षता को बढ़ावा दिया जाता है और वे चाहते हैं कि सभी नागरिक एक समान हों. हिजाब को धार्मिक प्रतीक मानते हुए कुछ देशों में इसे सार्वजनिक स्थानों पर पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. वहीं कुछ देशों का मानना है कि हिजाब पहनने से सुरक्षा खतरा पैदा हो सकता है क्योंकि इससे व्यक्ति की पहचान छिप जाती है. साथ ही कुछ देशों में समाज में एकरूपता लाने के लिए हिजाब जैसे धार्मिक प्रतीकों पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है. इन देशों में प्रतिबंधों के बावजूद यदि कोई महिला हिजाब पहन लेती है तो उसे जेल तक जाना पड़ सकता है.