छत्तीसगढ़

चेन्नई सुपर किंग्स में निकली नई नौकरी, ड्वेन ब्रावो के कोलकाता नाइट राइडर्स में जाते ही मचा बवाल; ये 3 दिग्गज बन सकते हैं नए गेंदबाजी कोच

वेनईदिल्ली : स्टइंडीज के दिग्गज ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने 26 सितंबर को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का एलान कर दिया था. रिटायरमेंट के ठीक एक दिन बाद ही कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने IPL 2025 के लिए ब्रावो को टीम का नया मेंटॉर घोषित कर दिया है. ड्वेन ब्रावो पिछले 2 सीजन से आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के गेंदबाजी कोच का रोल अदा कर रहे थे. अब सवाल कि आखिर चेन्नई सुपर किंग्स में गेंदबाजी कोच के तौर पर ड्वेन ब्रावो की जगह कौन लेगा? तो चलिए जानते हैं उन 3 बड़े नामों के बारे में, जो CSK में ब्रावो की जगह लेकर गेंदबाजी कोच बन सकते हैं.

1. भरत अरुण

भरत अरुण अब तक कोलकाता नाइट राइडर्स के गेंदबाजी कोच रहे हैं. उम्मीद है कि ड्वेन ब्रावो अगर KKR में मेंटॉर के रूप में आ रहे हैं तो उन्हें गेंदबाजी कोच का रोल भी दिया जा सकता है. ऐसे में 61 वर्षीय भरत अरुण की KKR से छुट्टी हो सकती है. अरुण इससे पहले 2014-2016, उसके बाद 2017-2021 तक भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाजी कोच रह चुके हैं. वो 2024 में IPL चैंपियन KKR के गेंदबाजी कोच रहे और अगले सीजन के लिए यदि कोलकाता उन्हें रिलीज करती है तो CSK एक अनुभवी गेंदबाजी कोच को अपने साथ जोड़ने से कतई परहेज नहीं करेगा.

2. अनिल कुंबले

भरत के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा 956 विकेट लेने वाले अनिल कुंबले 2016-2017 में टीम इंडिया के हेड कोच रह चुके हैं. वो RCB और MI के मेंटॉर रह चुके हैं और 2020-2022 तक पंजाब किंग्स के हेड कोच भी रहे. कुंबले के पास कोचिंग में अनुभव की कोई कमी नहीं है, इसलिए CSK उन्हें भी गेंदबाजी कोच के विकल्प के तौर पर देख सकती है.

3. एल्बी मोर्केल

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी एल्बी मोर्केल 2008-2013 तक चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेल चुके हैं. 2019 में क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने के बाद उन्होंने 2021 तक नमीबियाई क्रिकेट टीम के सहायक कोच की भूमिका अदा की. उन्हें बांग्लादेश क्रिकेट टीम और MLC 2023 में टेक्सास सुपर किंग्स को गेंदबाजी कोचिंग देने का भी अनुभव है. वो CSK के मौजूदा हेड कोच स्टीफन फ्लेमिंग के अंडर खेल चुके हैं, इसलिए मोर्केल की उनके साथ जुगलबंदी CSK के लिए फायदे का सौदा साबित हो सकती है.