छत्तीसगढ़

लेबनान में इस्राइल का हवाई हमला, 70 लोगों से अधिक हताहत; नसरल्ला के सुरक्षित होने का दावा

बेरूत: इस्राइल ने लेबनान की राजधानी बेरूत के दक्षिणी हिस्से में स्थित हिजबुल्ला के मुख्यालय को निशाना बनाकर कई हवाई हमले किए है। यह हमला प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू द्वारा यूएन में आतंकवादी समूह के साथ लड़ाई जारी रखने की शपथ लेने के कुछ ही देर बाद किया गया है। इस्राइली हवाई हमलों की आवाज पूरे शहर में सुनी गई। हमले के बाद बेरूत के घनी आबादी वाले दक्षिणी भाग में धुएं के बड़े बादल देखे गए हैं। ये इलाका ईरान समर्थित हिजबुल्ला का मुख्य गढ़ माना जाता है।

इस्राइली सैन्य प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा कि,कुछ ही देर पहले इस्राइली सुरक्षाबलों ने हिज्बुल्ला आतंकी संगठन के केंद्रीय मुख्यालय पर सटीक हमला किया है। हमारे लोगों की रक्षा के लिए आवश्यक कार्रवाई की ताकि इस्राइली परिवार अपने घरों में सुरक्षित और सुरक्षित रह सकें। इस्राइली सेना की ओर से यह हमला नेतन्याहू द्वारा न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में संबोधन समाप्त करने के कुछ ही मिनटों के भीतर किया गया है। जिसमें उन्होंने हिज्बुल्ला के खिलाफ हमले जारी रखने और हमास के खिलाफ “जीत तक” लड़ने की कसम खाई थी।

हिज्बुल्ला के मुख्यालय पर हमला
इस्राइली की ओर से किए गए इस हमले में कई इमारतों को भारी नुकसान हुआ है। बताया जा रहा है इस्राइली सेना यह स्ट्राइक कार्यकारी परिषद का प्रमुख नसरल्लाह के ठिकाने पर किया गया है। ये मुख्यालय एक रिहायशी इमारत के नीचे था। बताया जा रहा है कि इन इमारतों के नीच हिज्बुल्ला चीफ नसरल्लाह ने बंकर बना रखा था। इस हमले में हिज्बुल्ला के कुछ सदस्यों की मौत हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इन हमलों में नसरल्लाह सुरक्षित बच गया है। वहीं दूसरी ओर प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू तत्काल अपने देश वापस लौट रहे हैं। 

एक सप्ताह में 700 की मौत
हिज्बुल्ला और इस्राइल के बीच सीमा पार से घातक गोलीबारी तब से चल रही है, जब से हिज्बुल्ला के फिलिस्तीनी सहयोगी हमास ने 7 अक्टूबर को इस्राइल पर हमला किया था। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, लेबनान के आसपास हिज्बुल्ला के गढ़ों पर इस्राइल द्वारा की हवाई बमबारी में अकेले इस सप्ताह लगभग 700 लोगों की मौत हुई है। इस्राइल ने फिलहाल हिज्बुल्ला के खिलाफ युद्ध रोकने से इनकार कर दिया है।