छत्तीसगढ़

रोहित शर्मा ने बता दी टी 20I से रिटायरमेंट की सच्चाई, बताई असली वजह, कहा- उम्र कारण ही नहीं थी

नई दिल्ली। भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद खेल के सबसे छोटे प्रारूप से संन्यास का एलान कर दिया था। रोहित ने कहा था कि वह अब इंटरनेशनल स्तर पर टी20 नहीं खेलेंगे। ये फैसला रोहित ने भारत को विश्व विजेता बनाने के बाद लिया था। उस समय लगा था कि रोहित ने बढ़ती उम्र के साथ एक फॉर्मेट को अलविदा कहा है लेकिन दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अब उस फैसले की असली वजह बताई है।

रोहित की कप्तानी में ही भारत ने वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीता था। टीम इंडिया 17 साल बाद इस ट्रॉफी को उठा पाई थी। इसके बाद रोहित और विराट कोहली ने टी20 इंटरनेशनल से संन्यास का एलान कर दिया था।

रोहित ने कहा, ”मुझे लगा कि यह सही समय है. मैं अब भी बिना किसी समस्या के तीनों प्रारूप खेल सकता हूं।’ तो मैं कहूंगा कि फिटनेस आपके दिमाग और आपके प्रशिक्षण के तरीके में है। मुझे लगता है कि सब कुछ दिमाग में होता है। मुझे यकीन है।” ज्यादातर समय मैं ऐसा कर सकता हूं क्योंकि मैं जानता हूं कि अपने दिमाग को कैसे नियंत्रित करना है।”

रोहित ने वनडे और टेस्ट में भारत की कप्तानी की। उनका ध्यान अगले साल चैंपियंस कप पर है। भारतीय टीम 2013 के बाद से मास्टर्स कप नहीं जीत पाई है। 2017 में भारत फाइनल में पहुंचा लेकिन पाकिस्तान से हार गया। रोहित इस बार इस खिताब को जीतने की चुनौती लेंगे। साथ ही रोहित यह भी चाहते हैं कि भारत आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप जीते, जहां वे पहले ही दो बार फाइनल में हार चुके हैं।