छत्तीसगढ़

IND vs BAN: भारत की जीत में बारिश बनेगी रोड़ा? जानें पांचवें दिन कैसा रहेगा कानपुर का मौसम

नईदिल्ली : भारत बनाम बांग्लादेश टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच रोमांचक मोड़ पर है. पहले 3 दिन में कुल मिलाकर 35 ओवर का ही खेल हो पाया था, लेकिन चौथे दिन टीम इंडिया ने बेहद आक्रामक क्रिकेट खेला, जिससे उसके लिए जीत की उम्मीद बंध गई है. चौथा दिन समाप्त होने तक बांग्लादेश ने दूसरी पारी में 2 विकेट के नुकसान पर 26 रन बना लिए हैं और वह अब भी 26 रनों से पिछड़ रहा है. भारत अपने प्लान में सफल रहा तो उसे बहुत छोटे लक्ष्य का पीछा करना पड़ सकता है. मगर सवाल है कि क्या पहले 3 दिन की तरह पांचवें दिन भी कानपुर में बारिश टीम इंडिया की जीत में बाधा डाल सकती है.

कैसा रहेगा मौसम?

क्रिकेट प्रेमियों के लिए अच्छी खबर यह है कि 1 अक्टूबर को एक या दो घंटे के लिए आसमान में बादल आ सकते हैं. उसके अलावा पूरे दिन धूप निकलने का अनुमान है. मैच जब तक खेला जाएगा तब केवल 12 प्रतिशत बारिश की संभावना है. दिन का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रह सकता है. यानी दोनों टीमों को पांचवें दिन चिलचिलाती धूप और काफी गर्मी में क्रिकेट खेलना पड़ सकता है. ये आंकड़े दर्शा रहे हैं कि चौथे दिन की तरह पांचवें दिन के खेल में भी कोई बाधा नहीं आएगी.

क्या जीत के करीब है भारत?

कानपुर टेस्ट के चौथे दिन भारत ने अपनी पहली पारी 285/9 के स्कोर पर घोषित कर दी थी. इससे भारत को पहली पारी में 52 रन की बढ़त मिली और पारी घोषित करने के बाद टीम इंडिया के गेंदबाजों ने बांग्लादेश की बैटिंग को दबाव में लाया. दूसरी पारी में मेहमान टीम के बल्लेबाज डिफेंसिव होकर खेल रहे थे, लेकिन रविचंद्रन अश्विन ने उन्हें अपनी फिरकी में फंसा कर 2 विकेट चटका लिए हैं.

अब पांचवें दिन बांग्लादेश 2 विकेट पर 26 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाएगा. भारतीय टीम को अगर ये मैच जीतना है तो सुनिश्चित करना होगा कि बांग्लादेश दिन में 50 से ज्यादा ओवर ना खेल पाए. यदि ऐसा हुआ तो मुकाबला ड्रॉ की ओर जा सकता है. भारत को सुनिश्चित करना होगा कि उसे हासिल करने के लिए छोटे से छोटा लक्ष्य मिले. बताते चलें कि यह जीत भारत के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की टेबल में बहुत फायदेमंद साबित होगी.