छत्तीसगढ़

IND vs BAN: 147 सालों के इतिहास में पहली बार…,भारत ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना नामुमकिन!

नईदिल्ली : भारत और बांग्लादेश के बीच कानपुर में खेला गया टेस्ट मैच कई कारणों से ऐतिहासिक रहा. इस भिड़ंत में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया है. पहले तीन दिन बारिश की भेंट चढ़ गए थे, लेकिन आखिरी 2 दिनों में भारत ऐसा खेला जिसे देखकर लगा ही नहीं कि कानपुर में कोई टेस्ट मैच खेला जा रहा है. अब भारत ऐसा पहला देश बन गया है जिसने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में बिना कोई मेडन ओवर खेले जीत दर्ज की है.

दोनों पारियों में नहीं खेला कोई मेडन ओवर

क्रिकेट में ऐसा पहले भी हो चुका है जब किसी टीम ने बिना मेडन ओवर खेले मैच जीतने का कारनामा किया था. 1939 में डरबन में खेले गए इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका मुकाबले में ऐसा हुआ था. इंग्लैंड ने पहली पारी में 469 रन बनाए और इंग्लिश बल्लेबाजों ने दक्षिण अफ्रीका को एक भी मेडन ओवर नहीं फेंकने दिया था. उस मैच को इंग्लैंड ने पारी और 13 रन के अंतर से जीत लिया था.

उस मुकाबले में इंग्लैंड ने दूसरी पारी में बैटिंग नहीं की थी. इसलिए भारत अब ऐसा पहला देश बन गया है जिसने दोनों पारियों में बिना कोई मेडन ओवर खेले टेस्ट मैच जीता है. बांग्लादेश की पहली पारी 233 रन पर सिमट गई थी. चूंकि मैच में पहले ही तीन दिन बारिश की भेंट चढ़ गए थे, इसलिए टीम इंडिया ने ताबड़तोड़ बैटिंग की और 34.4 ओवरों में ही 285 रन बना डाले थे.

वहीं दूसरी पारी में भारत को 95 रनों का लक्ष्य मिला, जिसे भारत ने 17.2 ओवर में ही हासिल कर लिया था. इस तरह टीम इंडिया ने पूरे मैच में केवल 52 ओवर खेले और कुल मिलाकर 383 रन बनाए. बांग्लादेश ने 52 ओवर गेंदबाजी की, लेकिन उसके गेंदबाज एक भी ओवर मेडन नहीं फेंक सके थे.