छत्तीसगढ़

विमेंस टी 20 वर्ल्ड कप 2024: टीम कड़ी मेहनत कर रही है, हरमनप्रीत कौर ने मैच से पहले बताई भारत की प्लानिंग

नईदिल्ली : आईसीसी महिला टी20 विश्व कप का चौथा मैच आज, 4 अक्टूबर को भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच ये रोमांचक एक्शन दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से देखने को मिलेगा। टूर्नामेंट के अपने पहले मैच से पहले भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टीम की तैयारियों के बारे में जानकारी दी।

ग्रुप ए में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका जैसी मजबूत टीमों से है। टीम का लक्ष्य टूर्नामेंट के पिछले सीजन में सेमीफाइनल तक पहुंचने के बाद अपने पिछले प्रदर्शन को आगे बढ़ाना है।

भारतीय टीम शानदार फॉर्म में
वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत के साथ अभ्यास मैचों में अपने कौशल का प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम शानदार फॉर्म में है। इसी तरह, न्यूजीलैंड ने भी अपनी ताकत दिखाई है, हालांकि मिश्रित परिणामों के साथ, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत हासिल की लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।

‘टीम कड़ी मेहनत कर रही है’
कौर ने टीम की आकांक्षाओं और प्रयासों पर टिप्पणी करते हुए कहा कि, ‘मैं हर दिन सीख रही हूं और हर खेल से अनुभव प्राप्त कर रही हूं। मेरे आस-पास के लोग मेरी मदद कर रहे हैं, वे हमारी टीम को उस स्तर पर पहुंचाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं जहां हम पहुंचना चाहते हैं। मैं इस बात से खुश हूं कि हमारी टीम आज कहां है, हमारी टीम छोटी-छोटी चीजें हासिल करने के लिए कितनी मेहनत कर रही है।’

भारत और न्यूज़ीलैंड दोनों ही टीमों के पास मजबूत टॉप ऑर्डर है, जिसमें भारत के लिए स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा और न्यूज़ीलैंड के लिए सूजी बेट्स और अमेलिया केर जैसी खिलाड़ी शामिल हैं। बल्लेबाजी में यह गहराई, दोनों पक्षों के कुशल गेंदबाजी विकल्पों के साथ मिलकर यह सुझाव देती है कि स्पिन गेंदबाजी उनके मैच के परिणाम में निर्णायक कारक हो सकती है।

हमारे पास कई युवा तेज गेंदबाज हैं- सोफी
न्यूजीलैंड की कप्तान सोफी डिवाइन ने अपनी टीम के गेंदबाजी विभाग को लेकर कहा कि, ‘हमारे पास कई युवा तेज गेंदबाज हैं। पिछले 12 से 18 महीनों में उन्होंने गेदबाजी पर बहुत काम किया है। इसलिए हम यह देखने के लिए उत्सुक हैं कि वे किस तरह के गेंदबाज बन सकते हैं।’

भारतीय महिला टीम: शैफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष (विकेटकीपर), दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्रकार, श्रेयंका पाटिल, अरुंधति रेड्डी, राधा यादव, रेणुका ठाकुर सिंह, दयालन हेमलता, एस सजना। यास्तिका भाटिया, आशा शोभना।

न्यूजीलैंड महिला टीम: सुजी बेट्स, अमेलिया केर, सोफी डिवाइन (कप्तान), ब्रुक हॉलिडे, मैडी ग्रीन, इसाबेला गेज़ (विकेटकीपर), हन्ना रोवे, रोज़मेरी मैयर, ईडन कार्सन, फ्रैन जोनास, ली ताहुहु, लेघ कास्पेरेक, जेस केर, मौली पेनफ़ोल्ड, जॉर्जिया प्लिमर।