छत्तीसगढ़

हरियाणा की सभी 90 सीटों पर वोटिंग जारी, सोनीपत-पंचकूला में EVM मशीन खराब; मनोहर लाल खट्टर, मनु भाकर और विनेश फोगाट ने वोट डाला

Haryana Assembly Election Voting Today Live updates nayab saini bhupendra hooda kumari selja

चंडीगढ़। हरियाणा में 90 सदस्यीय विधानसभा सीटों के लिए मतदान जारी है। वोटिंग सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगी। रिजल्ट 8 अक्टूबर को आएगा।

शनिवार सुबह सोनीपत-पंचकूला में EVM मशीन खराब होने की शिकायत मिली। इससे वोटिंग आधे घंटे देर से शुरू हो पाई। केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्‌टर ने करनाल में अपने बूथ पर सबसे पहले वोट डाला। सीएम नायाब सिंह सैनी ने भी नारायणगढ़ में मतदान किया।

उधर, शूटिंग प्लेयर और ओलिंपिक मेडलिस्ट मनु भाकर और पूर्व रेसलर विनेश फोगाट ने भी मतदान किया। मनु ने झज्जर में बताया, ‘मैंने पहली बार मतदान किया। सभी मतदाता सही कैंडिडेट चुनकर वोट डालें।’

464 निर्दलीय समेत 1031 उम्मीदवार मैदान में

 इस चुनाव में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, भूतपूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कांग्रेस की विनेश फोगाट के अलावा जेजेपी के दुष्यंत चौटाला समेत कुल 1031 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर है। इनमें 464 निर्दलीय उम्मीदवार हैं।

राज्य में पहली बार 5 राजनीतिक दल- कांग्रेस, भाजपा, जननायक जनता पार्टी (JJP), इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) और आम आदमी पार्टी (AAP) चुनाव मैदान में है। भाजपा और AAP को छोड़कर बाकी सभी दल दूसरे दलों के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस ने CPI-M के साथ एक सीट पर गठबंधन किया है। वहीं जजपा, सांसद चंद्रशेखर आजाद की आजाद समाज पार्टी (ASP) के साथ, जबकि इनेलो, बहुजन समाज पार्टी (BSP) के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है।

सत्तारूढ़ बीजेपी राज्य में जीत की हैट्रिक लगाने की उम्मीद कर रही है, जबकि कांग्रेस एक दशक बाद वापसी की उम्मीद कर रही है।

गुरुग्राम में 43 हजार से अधिक वोटर्स ने डाला वोट

गुरुग्राम में मतदान का पहला ट्रेंड आ गया है। अब तक 43 हजार से अधिक मतदाताओं ने मतदान कर दिया है। अम्बाला सिटी में 5.3 प्रतिशत तो मुलाना में 4.2 प्रतिशत मतदान हुआ।

पंचकूला में लगी मतदाताओं की लाइनें 

हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर शनिवार सुबह पंचकूला में शांतिपूर्ण मतदान शुरू हो गया है। इस दौरान मतदाता लंबी लाइनों में लगकर मतदान कर रहे हैं। सभी मतदान केंद्रों पर पुलिस बल तैनात रहा। इस दौरान लोगों ने पंचकूला के मतदान केंद्र गवर्नमेंट हाई स्कूल सेक्टर-17 सहित कालका, बरवाला, मोरनी और रायपुररानी सहित  सभी जगह मतदान किया।

रायपुररानी में 55 बूथों और 44 पोलिंग स्टेशनों पर मतदान 
रायपुररानी थाना क्षेत्र के 55 बूथों और 44 पोलिंग स्टेशनों पर आज सुबह 7 बजे से मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण ढंग से शुरू हो गई है। थाना प्रभारी सुखबीर सिंह ने बताया कि पोलिंग स्टेशनों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। इस चुनावी प्रक्रिया में मतदाताओं की सक्रिय भागीदारी देखी जा रही है। मतदान केंद्रों पर सभी जरूरी सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं, और मतदाताओं को बिना किसी परेशानी के वोट डालने का मौका मिल रहा है। सुरक्षा बलों की तैनाती सुनिश्चित की गई है ताकि किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके।

महम में चुनाव फिर दागदार, निर्दलीय बलराज कुंडू के पीए के कपड़े फाड़े 

रोहतक के महम हलके से कांग्रेस प्रत्याशी बलराम दांगी के गांव मदीना में वोट को लेकर हंगामा हो गया। निवर्तमान विधायक और निर्दलीय प्रत्याशी बलराज कुंडू के पीए के कपड़े फाड़ दिए गए हैं। 
महम हलके में चुनाव बेहद उलझा हुआ है। आरोप है कि कांग्रेस प्रत्याशी बलराम दांगी के गांव मदीना में वोट डालने को लेकर दो पक्षों में झगड़ा हो गया। एक युवक के कपड़े तक फाड़ दिए गए। हजपा प्रत्याशी व विधायक बलराज कुंडू गांव में पहुंचे। विवाद मदीना के बूथ नंबर 134 पर हुआ। यह आनंद सिंह दांगी का गांव है।

वहीं दादरी हलके से निर्दलीय प्रत्याशी अजीत फोगाट की गाड़ी को घेरकर रुकवाने और फिर मारपीट करने का प्रयास किया गया। घटनाक्रम के बाद देर रात ही प्रत्याशी सदर थाने पहुंचा और लिखित शिकायत दी। 

ग्रामीण इलाकों में उत्साह, शहर में कम निकल रहे लोग वोट डालने

रोहतक की चार विधानसभा गढ़ी सांपला-किलोई, रोहतक शहर, महम व कलानौर में मतदान ने एक घंटे में तेजी पकड़ ली है। ग्रामीण क्षेत्र में सुबह सात बजे से ही मतदान केंद्रों के बाहर लंबी-लंबी लाइन लग गई। जबकि रोहतक शहर, महम, सांपला व कलानौर कस्बे में कम लोग अभी मतदान करने निकले हैं। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा परिवार सहित सवा 10 बजे गढ़ी सांपला-किलोई हलके के गांव सांघी में मतदान करेंगे।

गढ़ी सांपला किलोई हलके के गांव कटवाड़ा, बसंतपुर और धामड़ में  तकनीकी कर्मियों के चलते 10 से 15 मिनट तक ईवीएम मशीन बंद रही। धामड़ में बूथ नंबर 56 व कटवाड़ा में बूथ नंबर 11 पर मतदान रुका। बाद में मतदान केंद्र पर शांतिपूर्वक वोटिंग शुरू हो गई। अब तक अधिकतर बूथों पर पहले आधे घंटे के अंदर से 80 और 100 वोट डाली गई हैं।

 सोनीपत के सीआरजेड स्कूल के बूथ नंबर 156 में मशीन की खराबी की वजह से तकरीबन 30 मिनट तक मतदान में व्यवधान रहा। 157 नंबर बूथ में भी कुछ तकनीकी समस्या थी, यहां 10 मिनट के करीब मतदाता  परेशान रहे।

दिग्गजों ने किया मतदान

पूर्व सीएम मनोहर लाल, पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला, कुलदीप बिश्नोई, भव्य बिश्नोई और केंद्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने मतदान किया।