छत्तीसगढ़

सूर्या के कैच ने नहीं, ऋषभ पंत ने जिताया था भारत को वर्ल्ड कप; रोहित शर्मा ने किया हैरतअंगेज खुलासा

नईदिल्ली : सूर्यकुमार यादव के उस कैच को कोई भारतीय फैन नहीं भुला सकता, जिसने भारत को टी20 वर्ल्ड कप दिलाने में बहुत महत्वपूर्ण योगदान दिया था. साफ देखा जा सकता था कि रोहित शर्मा भी एक बार के लिए सोच बैठे थे कि डेविड मिलर ने सिक्स लगा दिया है, लेकिन सूर्या के कैच ने कप्तान समेत सबको हैरान कर दिया था. इसके बावजूद अब ‘द ग्रेट इंडियन कपिल शो’ पर रोहित शर्मा ने सूर्या नहीं बल्कि ऋषभ पंत को भारत की जीत का बड़ा कारण बताया है.

रोहित शर्मा ने उस मानसिकता के बारे में बताया जो उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनाई थी. उन्होंने बताया, “फाइनल मैच में ऋषभ पंत की रणनीतिक सोच ने शायद शायद हमारी जीत में काफी अहम रोल निभाया. जब दक्षिण अफ्रीका को 24 गेंद में 26 रन की जरूरत थी, तब मैच को कुछ क्षण के लिए रोका गया था. पंत ने उस समय का शानदार तरीके से इस्तेमाल किया. उन्होंने चोटिल होने का दिखावा करके बल्लेबाज को लय से भटकाने का काम किया. उस क्षण के बाद मैच काफी स्लो हो गया था.”

ऋषभ पंत के कारण पलट गया मैच

एक समय दक्षिण अफ्रीका ने 13 ओवरों में 109 रन बना लिए थे और टीम को 7 ओवरों में 69 रनों की जरूरत थी. तभी 14वें ओवर में डेविड मिलर ने कुलदीप यादव के ओवर में 14 रन, वहीं उससे अगले ओवर में हेनरिक क्लासेन ने अक्षर पटेल के ओवर में 24 रन ठोक दिए थे. इससे मैच का रुख पूरी तरह दक्षिण अफ्रीका की ओर चला गया था. मगर पंत द्वारा लिए गए ब्रेक के बाद रन गति बहुत धीमी पड़ गई थी. जहां 2 ओवरों के भीतर टीम ने 38 रन बटोर लिए थे, लेकिन आखिरी 4 ओवरों में दक्षिण अफ्रीकी टीम केवल 17 रन ही बना पाई थी.