छत्तीसगढ़

चेन्नई में वायुसेना के एयर-शो के बाद अफरा-तफरी में 3 की मौत, 230 अस्पताल में भर्ती, पानी को तरसे लोग

चेन्नई: भारतीय वायुसेना की 92वीं वर्षगांठ मनाने के लिए आयोजित भव्य एयर शो की वजह से चेन्नई में लाखों लोग फंस गए. एयर शो देखने गए तीन लोगों की मौत हो गई. डॉक्टरों ने बताया कि उनमें से कम से कम एक को हीट स्ट्रोक हुआ था. वहीं, 230 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया.

रिपोर्ट के मुताबिक, मृतक तीन व्यक्तियों की पहचान पेरुंगलथुर के श्रीनिवासन (48), तिरुवोटियूर के कार्तिकेयन (34) और कोरुकुप्पेट के जॉन (56) के रूप में हुई. यातायात अधिकारियों के खराब समन्वय के कारण शहर के कई हिस्सों में इसी तरह की घटनाएं देखने को मिलीं, क्योंकि मरीना बीच पर एकत्र हुई भारी भीड़ को कार्यक्रम के बाद तितर-बितर होने में काफी मशक्कत करनी पड़ी.

एयर शो में शामिल हुए थे 16 लाख लोग

एयर शो देखने के लिए सुबह 11 बजे से पहले ही लोग मरीना बीच पर इकट्ठे हो गए थे. कई लोग तेज धूप से बचने के लिए छाते का सहारा लेते देखे गए. लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने के उद्देश्य से आयोजित इस एयर शो में करीब 16 लाख लोग शामिल हुए. यह सुबह 11 बजे शुरू हुआ और दोपहर 1 बजे तक चला. हालांकि, हजारों लोग सुबह 8 बजे ही कड़ी धूप में अच्छी जगह पाने के लिए इकट्ठे हो गए थे.

पानी को भी तरसे लोग

कार्यक्रम शुरू होने से पहले ही कई बुजुर्ग लोग गर्मी के कारण बेहोश हो गए. भीड़ की परेशानी को और बढ़ाते हुए, आस-पास के पानी के विक्रेताओं को हटा दिया गया, जिससे उपस्थित लोगों को पीने का पानी नहीं मिल पाया. जैसे ही शो खत्म हुआ भारी भीड़ ने एक साथ कामराजर सलाई की ओर निकलने का प्रयास किया, जिससे यातायात पूरी तरह अवरुद्ध हो गया. 

धूप और भीड़भाड़ से थके हुए कई लोगों की मदद के लिए आसपास के लोग आए और जरूरतमंदों को पीने का पानी दिया. वहीं, मेट्रो स्टेशनों पर भीड़ बढ़ गई, लोग घर लौटने के लिए वैकल्पिक रास्ते तलाश रहे थे. इस अराजक घटना के बाद लोगों में योजना और तैयारी की कमी को लेकर गुस्सा है.