छत्तीसगढ़

क्या पीडीपी के साथ जाएगी नेशनल कॉन्फ्रेंस? चुनावी नतीजों से ऐन पहले फारूक अब्दुल्ला ने दे दिया बड़ा बयान

नईदिल्ली : नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने सोमवार (07 अक्टूबर) को कहा कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के बाद भारतीय जनता पार्टी को सत्ता से बाहर रखने के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के साथ चुनाव के बाद गठबंधन करने के लिए तैयार है.

पत्रकारों की ओर से उनसे पूछा गया कि क्या वह पीडीपी के साथ गठबंधन करना चाहेंगे तो उन्होंने कहा कि क्यों नहीं… इससे क्या फर्क पड़ता है? उनका कहना है कि वे सभी एक ही चीज के लिए काम करते हैं. भले ही वह एक दूसरे के प्रतिद्वंद्वी हो, लेकिन उन्हें इससे कोई आपत्ति नहीं है. फारूक अब्दुल्ला ने ये भी कहा कि उनको यकीन है कि कांग्रेस को भी इससे कोई आपत्ति नहीं होगी. 

क्या सीएम बनेंगे फारूक अब्दुल्ला? 

फारूक अब्दुल्ला से ये भी पूछा गया कि यदि गठबंधन की सरकार बनती है तो क्या वे सीएम बनेंगे? इसके जवाब में उन्होंने कहा, “मैं मुख्यमंत्री नहीं बनूंगा. मैंने अपना काम कर दिया है. अब मेरी समस्या यह होगी कि हम एक मजबूत सरकार कैसे बना सकते हैं.” उनका ये भी कहना है कि समर्थन के लिए वह निर्दलीय विधायकों से भी बात करने के लिए भी तैयार हैं, लेकिन उन्होंने ये भी कहा कि वह उनके सामने समर्थन के लिए भीख नहीं मांगने वाले. उन्होंने कहा कि यदि उन्हें लगता है कि वे राज्य को मजबूत कर सकते हैं, तो स्वागत है.

क्या ‘किंगमेकर’ की भूमिका निभाएगी पीडीपी?

फारूक अब्दुल्ला ने ये भी बताया कि पीडीपी को भी गठबंधन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था, लेकिन सीट बंटवारे पर कोई समझौता नहीं हो सका, जिसके कारण महबूबा मुफ्ती की पार्टी ने अपने दम पर चुनाव लड़ा. हालांकि, उनका ये भी कहना है कि कल (7 अक्टूबर) होने वाली मतगणना के एग्जिट पोल में त्रिशंकु विधानसभा का संकेत दिए गए हैं, ऐसे में पीडीपी ‘किंगमेकर’ की भूमिका निभा सकती है. 

किसके लिए खास होगी पीडीपी?

जम्मू कश्मीर चुनाव के एग्जिट पोल बता रहे हैं कि एनसी-कांग्रेस गठबंधन सबसे अधिक सीटें जीतेगा, लेकिन 90 सदस्यीय सदन में 46 विधायकों के बहुमत के आंकड़े से पीछे रह सकता है. पीडीपी, जिसे चार से 12 सीटें जीतने का अनुमान है, एनसी-कांग्रेस या भाजपा में से किसी के लिए भी महत्वपूर्ण हो सकती है.

खास बात ये है कि एनसी-पीडीपी गठबंधन का प्रस्ताव श्रीनगर में लाल चौक सीट उम्मीदवार जुहैब यूसुफ मीर की ओर से भी रखा गया था. उनका कहना था कि पीडीपी, एनसी और कांग्रेस में शामिल होने के लिए तैयार है, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि भाजपा राज्य में सत्ता हासिल न कर सके.