छत्तीसगढ़

बाबर आजम के नाम जुड़ा शर्मनाक रिकॉर्ड, 651 दिनों से ऐसा करने में रहे हैं नाकाम; कप्तानी छोड़ने से भी फायदा नहीं

नईदिल्ली : पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच मुल्तान में खेले जा रहे टेस्ट मैच में कप्तान शान मसूद ने टेस्ट मैचों में 1,524 दिनों तक चले टेस्ट शतक के सूखे का अंत किया है. दूसरी ओर हाल ही में पाकिस्तान की वनडे और टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने वाले बाबर आजम का खराब दौर पीछा छोड़ने का नाम नहीं ले रहा है. यह तथ्य आपको हैरान कर सकता है कि बाबर ने पिछले 651 दिनों से किसी टेस्ट मैच में 50 रन का आंकड़ा भी पार नहीं किया है.

इंग्लैंड के खिलाफ चल रहे टेस्ट मैच में भी बाबर आजम केवल 30 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. उन्हें क्रिस वोक्स ने LBW आउट किया. बाबर आजम का टेस्ट क्रिकेट में 50 या उससे अधिक स्कोर दिसंबर 2022 में न्यूजीलैंड के खिलाफ आया था. उस समय बाबर ने 161 रन की शानदार पारी खेली थी, लेकिन उसके बाद पाक टीम का यह पूर्व कप्तान किसी पारी में 50 रन का आंकड़ा भी नहीं छू पाया है.

651 दिनों से नहीं लगाई फिफ्टी

बाबर आजम न्यूजीलैंड के खिलाफ उस 161 रन की शतकीय पारी के बाद 16 पारियों में बैटिंग कर चुके हैं, जिनमें उनका सर्वोच्च स्कोर 41 रन रहा है, जो उन्होंने दिसंबर 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाए थे. साल 2023 की शुरुआत से लेकर बाबर आजम ने अब तक 16 पारियों में बैटिंग करके केवल 318 रन बनाए हैं.

बाबर आजम इंग्लैंड के खिलाफ मैच में 4,000 टेस्ट रन पूरे कर सकते थे. इस मुकाबले से पूर्व उन्हें इस ऐतिहासिक आंकड़े को छूने के लिए 38 रन बनाने थे, लेकिन क्रिस वोक्स ने उनकी पारी को 30 रन के स्कोर पर ही समाप्त कर दिया. अभी उन्हें चार हजार टेस्ट रन पूरे करने के लिए 8 रनों की जरूरत है. उनसे पहले पाकिस्तान के कुल 11 बल्लेबाज 4 हजार या उससे अधिक टेस्ट रन बना चुके हैं.