छत्तीसगढ़

भारत-न्यूजीलैंड की धमाकेदार वनडे सीरीज का एलान, टी20 वर्ल्ड कप के तुरंत बाद टीम इंडिया लेगी बदला

नईदिल्ली : महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के पहले मैच में भारत को न्यूजीलैंड के हाथों 58 रनों से हार मिली थी. अब क्रिकबज के अनुसार न्यूजीलैंड की महिला टीम वर्ल्ड कप के तुरंत बाद 3 वनडे मैचों की सीरीज के लिए भारत का दौरा करने वाली है. यह सीरीज आईसीसी महिला वनडे चैंपियनशिप 2022-2025 का हिस्सा होगी. वनडे चैंपियनशिप की टेबल में भारत फिलहाल पांचवें और न्यूजीलैंड छठे स्थान पर मौजूद है.

भारत बनाम न्यूजीलैंड सीरीज पिछले साल होने वाली थी, लेकिन भारतीय टीम के व्यस्त शेड्यूल के कारण सीरीज को स्थगित कर दिया गया था. भारत-न्यूजीलैंड की आगामी वनडे सीरीज के सभी 3 मुकाबले अहमदाबाद में खेले जाएंगे. पहला मैच 24 अक्टूबर, वहीं दूसरा और तीसरा मुकाबला क्रमशः 27 और 29 अक्टूबर को खेला जाएगा. यह सीरीज न्यूजीलैंड की दृष्टि से बेहद अहम होगी क्योंकि इसे जीतकर वो अगले साल वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करने के करीब पहुंच सकती है.

भारत वर्ल्ड कप के लिए कर चुका है क्वालीफाई

आईसीसी महिला वनडे चैंपियनशिप का आयोजन वर्ल्ड कप के क्वालीफिकेशन के लिए करवाया जाता है. चूंकि अगला 50 ओवर का वर्ल्ड कप भारत में होना है, इसलिए मेजबान होने के नाते टीम इंडिया पहले ही वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर चुकी है. भारत अभी टेबल में पांचवें स्थान पर है. ऑस्ट्रेलिया इस समय 28 अंकों के साथ पहले, वहीं दूसरे स्थान पर मौजूद इंग्लैंड के भी 28 ही अंक हैं. तीसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के अभी 23 अंक हैं.

ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका भी अगले साल वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं. भारत के अलावा अन्य टॉप-5 टीम भी वर्ल्ड कप के लिए सीधे क्वालीफाई कर जाएंगी. वहीं बाकी 4 टीमों को क्वालीफायर्स टूर्नामेंट में भाग लेकर वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में जगह बनानी होगी.