छत्तीसगढ़

टेबल टेनिस में मनिका बत्रा और उनकी टीम ने रचा इतिहास, भारत को पहली बार मिलेगा मेडल

नईदिल्ली : कजाख्स्तान में खेली जा रही 2024 एशियाई टेबल टेनिस चैंपियनशिप के क्वार्टरफाइनल में भारत ने दक्षिण कोरिया को 3-2 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश पा लिया है. इसी के साथ एशियाई टेबल टेनिस चैंपियनशिप के इतिहास में भारत ने अपना पहला मेडल पक्का कर लिया है. एक समय भारतीय टीम 2-0 से आगे चल रही थी, लेकिन दक्षिण कोरिया ने शानदार वापसी करके मैच को रोमांचक बना दिया था.

आयिका मुखर्जी और मनिका बत्रा ने अपने-अपने गेम जीतकर टीम इंडिया को 2-0 से लीड दिला दी थी. एक तरफ मुखर्जी ने शिन यूबी को 11-9, 7-11, 12-10, 7-11, 11-7 से हराया. दूसरी ओर मनिका बत्रा ने जिओन जिही को 12-11, 13-11, 11-5, 5-11, 12-10 से रोमांचक अंदाज में बात दी. मगर इसके बाद श्रीका अकुला को अपने गेम में 0-3 से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी, दूसरी ओर मनिका को एक करीबी मुकाबले में शिन यूबी के हाथों 3-2 से हार मिली. इस मुकाबले के आखिरी गेम में सबकी नजरें आयिका मुखर्जी और जिओन जिही की भिड़ंत पर थीं. भारत-दक्षिण कोरिया 2-2 से बराबरी पर थे और इस दबाव की स्थिति में मुखर्जी ने जिओन को 3-0 से हराकर मैच भारत की झोली में डाला.

मेडल हुआ पक्का

एशियाई टेबल टेनिस चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में जाने से भारतीय टीम का कम से कम ब्रॉन्ज मेडल पक्का हो गया है. अब भारत का सामना बुधवार को सेमीफाइनल में जापान या सिंगापुर से होगा. पिछले साल की बात करें तो भारत की महिला टीम एशियाई टेबल टेनिस चैंपियनशिप में छठे स्थान पर रही थी. 5वें और छठे स्थान के मुकाबले में से थाईलैंड के हाथों 0-3 से हार झेलनी पड़ी थी. मगर एक साल बाद ही भारत की महिला टीम ने इतिहास रच डाला है. बताते चलें कि भारत की पुरुष टीम भी क्वार्टरफाइनल में प्रवेश पा चुकी है.