छत्तीसगढ़

क्रिकेटर से कितना ज्यादा कमाते हैं फुटबॉलर, मेसी-रोनाल्डो या धोनी-कोहली; कौन है ज्यादा अमीर?

नईदिल्ली : क्रिकेट और फुटबॉल, दुनिया के दो सबसे लोकप्रिय खेल हैं. दोनों खेलों में क्लब और फ्रैंचाइजियों का चलन चल रहा है, जिसके कारण खिलाड़ी करोड़ों रुपयों की कमाई कर पाते हैं. एक इन्वेस्टमेंट रिसर्च कंपनी अनुसार विराट कोहली का नेटवर्थ 1,090 करोड़ रुपये है, जो उन्हें फिलहाल दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेटर साबित करती है. स्पॉन्सरशिप, BCCI, IPL और कई कंपनियों में इन्वेस्टमेंट, कोहली की कमाई का स्रोत हैं.

पुर्तगाल के दिग्गज फुटबॉलर क्रिस्टीयानो रोनाल्डो दुनिया के सबसे लोकप्रिय फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक हैं. रोनाल्डो का नेट वर्थ 800 मिलियन डॉलर से 950 मिलियन डॉलर के बीच आंका गया है. एमएस धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं, लेकिन अब भी IPL में खेल रहे हैं. एक इन्वेस्टमेंट रिसर्च कंपनी अनुसार धोनी का नेटवर्थ लगभग 1,050 करोड़ रुपये है. वो क्रिकेट के अलावा इन्वेस्टमेंट और स्पॉन्सरशिप्स से खूब सारी कमाई करते हैं.

किलियन एम्बाप्पे केवल 25 साल की उम्र में ही दुनिया के सबसे अमीर एथलीटों में से एक बन चुके हैं. एम्बाप्पे की कुल संपत्ति 1,500 करोड़ भारतीय रुपयों के बराबर है. क्लब फुटबॉल में एम्बाप्पे जाना-माना नाम बन चुके हैं. सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट से संन्यास लिए एक दशक से ज्यादा समय हो चुका है. द फाइनेंशियल एक्स्प्रेस अनुसार सचिन का नेट वर्थ एक हजार करोड़ रुपये से भी अधिक आंका गया है. लियोनल मेसी की कुल संपत्ति जान कोई भी हैरत में पड़ जाए. टाइम्स ऑफ इंडिया अनुसार मेसी फिलहाल 600 मिलियन डॉलर के मालिक हैं, जो भारतीय मुद्रा में लगभग 5,000 करोड़ रुपये के बराबर है.