छत्तीसगढ़

सेंसर बोर्ड से इस सर्टिफिकेट के साथ पास हुई इमरजेंसी, कंगना जल्द करेंगी रिलीज डेट का एलान

नईदिल्ली : अभिनेत्री कंगना रनौत ने गुरुवार को घोषणा की कि उनकी फिल्म इमरजेंसी को आखिरकार सेंसर बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (CBFC) ने स्क्रीनिंग के लिए मंजूरी दे दी है। 17 अक्तूबर को एक्स पर एक पोस्ट में अभिनेत्री ने बताया कि फिल्म की टीम को सेंसर सर्टिफिकेट मिल गया है, और वे जल्द ही फिल्म की अंतिम रिलीज की तारीख की घोषणा करेंगी । अभिनेत्री ने अपने प्रशंसकों और शुभचिंतकों को उनके समर्थन और प्यार के लिए धन्यवाद भी दिया।

उन्होंने एक्स अकाउंट से ट्वीट किया, ‘हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हमें अपनी फिल्म इमरजेंसी के लिए सेंसर सर्टिफिकेट मिल गया है। हम जल्द ही रिलीज की तारीख की घोषणा करेंगे। आपके धैर्य और समर्थन के लिए धन्यवाद।’ यह निर्णय ऐसे समय में आया है, जब कुछ दिनों पहले खबर आई थी कि फिल्म का निर्माण कर रही प्रोडक्शन कंपनी जी स्टूडियोज ने बॉम्बे उच्च न्यायालय को बताया था कि वे बोर्ड की पुनरीक्षण समिति के सुझावों के अनुसार सभी संशोधन और हटाने के लिए सहमत हो गए हैं।

सेंसर बोर्ड ने फिल्म में करीब 13 कट और बदलाव किए, जिसके बाद फिल्म की विषय-वस्तु को यूए सर्टिफिकेट दिया गया। संशोधन समिति ने निर्माताओं से कहा कि वे बदलावों का पालन करें और सिनेमाघरों में फिल्म रिलीज करने के लिए सर्टिफिकेट प्राप्त करें। कट की सूची में कुछ हिंसक दृश्यों को हटाना और एक संवाद में जरनैल सिंह भिंडरावाले को संत या संत के रूप में संदर्भित करना शामिल था। यह निर्णय कई सिख समूहों द्वारा की गई कई शिकायतों के बाद लिया गया, जिसमें आरोप लगाया गया था कि फिल्म में सिख समुदाय को गलत तरीके से दिखाया गया है।

इससे पहले बताया गया था कि निर्माता नवंबर में पंजाब चुनाव के बाद इमरजेंसी रिलीज करेंगे। कहा गया था कि सीबीएफसी (केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड) की सभी शर्तों पर सहमति जताने के बाद टीम संभवतः पंजाब चुनाव के बाद फिल्म रिलीज करेगी। फिल्म वाकई सभी के दिल के करीब है और दर्शकों को यह फिल्म जरूर देखनी चाहिए, इसलिए काफी सोच-विचार के बाद और किसी की भावनाओं को ठेस न पहुंचाने के लिए पूरी टीम ने फैसला किया कि चुनाव खत्म होने के बाद वे एक उपयुक्त दिन तय करेंगे और फिल्म रिलीज करेंगे। फिल्म को शांत समय में रिलीज करना फिलहाल सबसे अच्छा फैसला लगता है।

फिल्म को पहले इस साल 6 सितंबर 2024 को रिलीज किया जाना था। भारत में जून 1975 से मार्च 1977 तक के आपातकाल की अवधि पर आधारित ‘इमरजेंसी’ का निर्देशन कंगना ने किया है। वह फिल्म में भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की भूमिका भी निभा रही हैं। फिल्म में उनके साथ अनुपम खेर, श्रेयस तलपड़े, मिलिंद सोमन, महिमा चौधरी और दिवंगत अभिनेता सतीश कौशिक जैसे कलाकार भी हैं।