छत्तीसगढ़

राहुल सुलझाएंगे महाराष्ट्र का सीट शेयरिंग विवाद, संजय राउत बोले- कांग्रेस के नेता फैसला लेने में सक्षम नहीं

मुम्बई : महाराष्ट्र में सीट बंटवारे पर मचे सियासी घमासान में शिवसेना(यूबीटी) ने बड़ा फैसला लिया है. उद्धव ठाकरे की पार्टी अब सीधे सीट शेयरिंग का डील कांग्रेस हाईकमान से करेगी. उद्धव ठाकरे के नेता संजय राउत इसको लेकर जल्द ही राहुल गांधी से बात कर सकते हैं.

संजय राउत के मुताबिक महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता सीट शेयरिंग पर फैसला नहीं कर पा रहे हैं. नामांकन की तारीख नजदीक आ गई है. ऐसे में अब सीधे राहुल गांधी से हम बात करेंगे. राउत ने इसको लेकर कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल से भी चर्चा की है.मुंबई में पत्रकारों से बात करते हुए राउत ने कहा है कि कुछ सीटों पर दोनों पार्टियां राजी नहीं है. हम इसको लेकर राहुल जी से बात करेंगे. महाराष्ट्र के नेता एक-एक सीट को लेकर दिल्ली से पूछ रहे हैं, इसमें समय जाया हो रहा है. राउत के मुताबिक शिवसेना (यूबीटी) और एनसीपी (शरद) में सीट शेयरिंग का मसला सुलझ गया है.

संजय राऊत को नाना पटोले का जवाब

वहीं, कांग्रेस नेता नाना पटोले ने कहा कि संजय राऊत के बारे में बात नहीं करनी है. राऊत क्या बोले मुझे पता नहीं, इसलिए कोई प्रतिक्रिया नहीं देनी है. संजय राउत के नेता उद्धव ठाकरे है और कांग्रेस के नेता मालिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी हैं. एनसीपी के नेता शरद पवार हैं. उन्हें मीटिंग की जानकारी देना जरूरी है. संजय राउत क्या बात करना चाहते हैं, मुझे पता नहीं. मैंने उनके बयान को देखा नहीं इसलिए मुझे कोई प्रतिक्रिया नहीं देनी है.

मुंबई और विदर्भ पर पेच फंसा

कहा जा रहा है कि शिवसेना और कांग्रेस के बीच मुंबई और विदर्भ रीजन की सीटों को लेकर पेच फंसा है. शिवेसना (यूबीटी) विदर्भ रीजन में ज्यादा सीटें मांग रही है. वहीं कांग्रेस की नजर मुंबई की उन सीटों पर है, जहां पिछली बार वो दूसरे नंबर पर थी.

मुंबई में शिवसेना (यूबीटी) की कोशिश बड़े भाई बने रहने की है. मुंबई में विधानसभा की 36 सीटें हैं और पार्टी यहां की कम से कम 20 सीटों पर लड़ना चाहती है. इसी तरह शिवसेना नागपुर और अमरावती में भी अपनी हिस्सेदारी चाहती है. कांग्रेस को यह मंजूर नहीं है.

गठबंधन में 3 सदस्यों की बनी थी कमेटी

सीट शेयरिंग के विवाद को सुलझाने के लिए शिवसेना (उद्धव), एनसीपी (शरद) और कांग्रेस ने 3 सदस्यों की एक कमेटी बनाई थी. कमेटी में कांग्रेस की तरफ से नाना पटोले, शिवसेना (उद्धव) की तरफ से संजय राउत और एनसीपी (शरद) की तरफ से जयंत पाटिल शामिल हैं.

हाल ही में इस कमेटी की एक बैठक सियासी सुर्खियों में थी. कहा जा रहा है कि बैठक में संजय राउत और नाना पटोले के बीच जबर्दस्त बहस हुई थी.

288 सीटों पर चुनाव, जादुई नंबर 145

महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटों पर एक चरण में मतदान प्रस्तावित है. सरकार बनाने के लिए किसी भी गठबंधन या पार्टियों को कम से कम 145 सीटों पर जीतना होगा. राज्य में 20 नवंबर को वोटिंग है और इसके ठीक 3 दिन बाद 23 नवंबर को नतीजे आएंगे.