छत्तीसगढ़

हमास ने याह्या सिनवार की मौत की पुष्टि की, खलील अल- हय्या बना नया चीफ

नईदिल्ली : बीते दिन गुरुवार (17 अक्टूबर) को हमास के चीफ याह्या सिनवार को इजरायल ने मौत के घाट उतार दिया. इसके बाद अब हमास ने अपना नया मुखिया चुन लिया है. खलील हय्या को नया प्रमुख बनाया गया है.

हमास की टॉप लीडरशिप के कई प्रमुख सदस्य मौजूदा संघर्ष में मारे जा चुके हैं. ऐसे में सिनवार के उत्तराधिकारी को लेकर कुछ नाम चर्चा में थे. इसमें खालिद मेशाल का नाम भी शामिल था. हालांकि हमास ने अपना नेता खलील अल हय्या को चुना. हय्या फिलहाल कतर में रह रहा है. 2007 में गाजा में इजरायली हवाई हमले के दौरान उनका पूरा परिवार मारा गया था. 

युद्ध विराम की इच्छा कर चुका है व्यक्त

इसी साल अप्रैल में, युद्ध विराम बातचीत में गतिरोध के बीच अल-हय्या ने इजरायल के साथ पांच साल या उससे अधिक समय के लिए युद्ध विराम पर सहमत होने की इच्छा व्यक्त की. एसोसिएटेड प्रेस के मुताबिक, उसने कहा था कि अगर एक स्वतंत्र फिलिस्तीनी राज्य की स्थापना की जाती है तो हमास हथियार डाल देगा और एक राजनीतिक पार्टी में बदल जाएगा. रॉयटर्स के मुताबिक, अल-हय्या पर हनियेह और सिनवार दोनों का भरोसा था, हमास की बातचीत करने वाली टीम का नेतृत्व करता रहा है और ईरान के साथ उसके मजबूत संबंध हैं. 

हय्या ने ही की सिनवार की मौत की पुष्टि

हमास ने अपने टॉप नेता याह्या सिनवार की मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि इससे ‘हम और मजबूत होंगे.’ हमास नए चीफ खलील अल-हय्या ने अपने ग्रुप के नेता याह्या सिनवार की मौत की पुष्टि की.

अल-हय्या ने बयान देते हुए दोहराया कि वे 7 अक्टूबर को इजरायल पर हुए हमले में पकड़े गए इजरायली बंधकों को तब तक रिहा नहीं करेंगे, जब तक कि घेरे हुए फिलिस्तीनी एन्क्लेव पर “आक्रमण” बंद नहीं हो जाता और इजरायली सेना वापस नहीं आ जाती. उन्होंने कहा, “गाजा पर आक्रमण खत्म होने और गाजा से वापसी होने से पहले वे कैदी आपके पास वापस नहीं आएंगे.” उन्होंने कहा कि मौत “कब्जा करने वालों के लिए अभिशाप” बन जाएगी.