छत्तीसगढ़

ईरान को तबाह करने के लिए चुपचाप तैयारी कर रहा इजरायल! अमेरिका के लीक दस्तावेजों से मचा हड़कंप

नईदिल्ली : मिडिल ईस्ट में इजरायल इस समय कई मोर्चों पर जंग लड़ रहा है. इजरायली हमले में हमास चीफ याह्या सिनवार की मौत के बाद ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने कहा कि हमास खत्म नहीं हुआ है. हमास के बाद अब इजरायल का अगला टारगेट ईरान है. रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी खूफिया एजेंसी का एक दस्तावेज लीक हुआ है, जिसमें इजरायल अब ईरान पर बड़े हमले की तैयारी में है.

ईरान पर हमले की तैयारी में है इजरायल

अमेरिका की सैटेलाइट नेशनल जियोस्पेशियल-इंटेलिजेंस एजेंसी (NGA) ने कुछ ऐसी तस्वीरें कैद की है, जिसमें इजरायल की सेना की तैयारियों को देखकर लगता है कि वह बड़ी कार्रवाई करने के मूड में है. 15 और 16 अक्टूबर 2024 को ईरान को समर्थन देने वाले कई टेलीग्राम एकाउंट से इस तरह के दो दस्तावेज शेयर भी किए गए थे. इन दस्तावेजों में इजरायल के सैन्य अभ्यासों को पूरे डिटेल में दिखाया गया है, जिससे पता चलता है कि इजराइल अब ईरान पर बड़ा हमला कर सकता है.

ईरान ने एक अक्टूबर 2024 को इजरायल पर करीब 200 मिसाइलों से अटैक किया था, जिसके बाद पूरी दुनिया की नजर इस बात पर टिकी हुई थी कि आखिर इजरायल कैसे बदला लेगा. हालांकि अभी तक इजरायल ने ईरान को उस हमले का जवाब नहीं दिया है. ऐसे में दोनों देशों के बढ़ते तनाव के बीच इस दस्तावेज का खुलासा काफी अहम माना जा रहा है.

अमेरिका के लीक दस्तावेजों में क्या दिखा?

दोनों दस्तावेजों में से एक का टाइटल है, “इजराइल: वायु सेना ईरान पर हमले की तैयारी जारी रखे हुए है” इजरायली सैन्य तैयारियों में कथित तौर पर हवा से हवा में विमानों में ईंधन भरने के अभियान, खोज और बचाव अभियान और संभावित ईरानी हमलों के मद्देनजर मिसाइल को फिर से स्थापित करने की स्थिति को दिखाया गया है. दूसरे दस्तावेज में हथियारों और अन्य सैन्य संपत्तियों को रणनीतिक स्थानों पर ले जाने की तैयारी नजर आती है. 

इन खुफिया दस्तावेजों के कथित तौर पर लीक होने की खबर के बाद मेरिकी खुफिया एजेंसियां और एफबीआई संयुक्त रूप से इसकी जांच कर रही है. ताकि यह पता लगाया जा सके कि जानकारी कैसे लीक हुई और क्या और दस्तावेज लीक हो सकते हैं.