छत्तीसगढ़

गांदरबल आतंकी हमले में डॉक्टर समेत 7 की मौत, शाह बोले- आतंकवादियों को बख्शा नहीं जाएगा

जम्मू: जम्मू-कश्मीर के गांदरबल जिले के सोनमर्ग क्षेत्र में रविवार शाम एक बड़े आतंकी हमले में बडगाम के एक डॉक्टर और पांच गैर स्थानीय लोगों समेत कम से कम सात लोग मारे गए, जबकि पांच अन्य घायल हो गए हैं. वहीं आतंकवादी हमले की निंदा करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि इस जघन्य कृत्य में शामिल लोगों को बख्शा नहीं जाएगा और उन्हें सुरक्षा बलों से कड़ी प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ेगा.

शाह ने ‘एक्स’ पर लिखा, जम्मू-कश्मीर के गगनगीर में नागरिकों पर कायरतापूर्ण आतंकी हमला एक घृणित कायरतापूर्ण कृत्य है. इस जघन्य कृत्य में शामिल लोगों को बख्शा नहीं जाएगा और उन्हें हमारे सुरक्षा बलों से कड़ी प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ेगा. लोगों की मौत पर दुख व्यक्त करते हुए गृह मंत्री ने मृतकों के परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की. उन्होंने कहा कि घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं.

अब तक 7 लोगों की मौत

अधिकारियों ने बताया कि हमले में दो मजदूरों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि डॉक्टर समेत पांच अन्य लोगों ने बाद में दम तोड़ दिया. वहीं पांच लोग घायल हैं, जिन्हें उप जिला अस्पताल और स्कीम्स श्रीनगर में भर्ती कराया गया है. मृतकों की पहचान गुरदासपुर पंजाब निवासी गुरुमीत सिंह, बडगाम निवासी डॉ. शाहनवाज, अनिल कुमार शुक्ला, फहीम नजीर, शशि अबरोल, मोहम्मद हनीफ और कलीम के रूप में हुई है.

निर्माणाधीन सुरंग के पास हुआ हमला

हमला एक निर्माणाधीन सुरंग के पास हुआ. घटनास्थल पर सुरक्षा बलों की टीम मौजूद है और इलाके में सर्च ऑपरेशन चल रहा है, जबकि डीजीपी समेत टॉप अधिकारी भी मौके पर हैं. अधिकारियों ने बताया कि अज्ञात आतंकवादियों ने यह हमला तब किया जब गांदरबल के गुंड में सुरंग परियोजना पर काम कर रहे मजदूर और अन्य कर्मचारी देर शाम अपने शिविर में लौट आए थे.

सुरक्षाबलों को पूरी आजादी

वहीं हमले पर प्रतिक्रिया देते हुए जम्मू कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने एक्स पर लिखा कि मैं गगनगीर में नागरिकों पर हुए जघन्य आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करता हूं. साथ ही लोगों को आश्वस्त करता हूं कि इस घृणित कृत्य के पीछे जो भी लोग हैं, उन्हें बख्शा नहीं जाएगा. हमने जम्मू-कश्मीर पुलिस, सेना और सुरक्षा बलों को पूरी आजादी दी है.

उन्होंने कहा कि हमारे बहादुर जवान जमीन पर हैं और वे सुनिश्चित करेंगे कि आतंकवादियों को उनकी कार्रवाई के लिए बहुत भारी कीमत चुकानी पड़े. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं. दुख की इस घड़ी में पूरा देश परिवारों के साथ एकजुटता से खड़ा है.

आतंकी हमले की कड़ी निंदा

वहीं केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी जम्मू-कश्मीर में निर्दोष मजदूरों पर हुए भीषण आतंकी हमले की कड़ी निंदा की. उन्होंने एक्स पर लिखा कि मैं शहीद मजदूरों को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और इस कठिन समय में उनके परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं. मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं घायलों के शीघ्र एवं पूर्ण स्वस्थ होने के लिए उनके साथ हैं.

मजदूरों पर कायरतापूर्ण हमला दुखद

वहीं जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कि गगनगीर हमले में हताहतों की संख्या अंतिम नहीं है क्योंकि स्थानीय और गैर-स्थानीय दोनों तरह के कई घायल मजदूर हैं. प्रार्थना है कि घायल पूरी तरह से ठीक हो जाएं क्योंकि अधिक गंभीर रूप से घायलों को एसकेआईएमएस, श्रीनगर रेफर किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि सोनमर्ग क्षेत्र के गगनगीर में गैर-स्थानीय मजदूरों पर कायरतापूर्ण हमले की खबर बेहद दुखद है. ये लोग इलाके में एक प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजना पर काम कर रहे थे. मैं निहत्थे निर्दोष लोगों पर हुए इस हमले की कड़ी निंदा करता हूं और उनके प्रियजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं.

निर्दोष नागरिकों की हत्या मानवता के खिलाफ अपराध: प्रियंका

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा ने जम्मू-कश्मीर के गांदरबल में आतंकवादी हमले में हुई मौतों पर शोक व्यक्त किया और कहा कि निर्दोष नागरिकों की हत्या करना और लोगों के बीच हिंसा और आतंक फैलाना मानवता के खिलाफ अपराध है.