छत्तीसगढ़

गौतम गंभीर की वजह से टीम इंडिया में आए वॉशिंगटन सुंदर, हार के बाद होने लगी थी चिंता, फिर पुणे टेस्ट के लिए चली चाल

नईदिल्ली : न्यूजीलैंड से हारने के बाद भारतीय टीम ने एक चौंकाने वाला फैसला लिया. पुणे टेस्ट से पहले अचानक बीसीसीआई ने रविवार 20 अक्टूबर को भारतीय टीम के स्क्वॉड में स्टार ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर को शामिल किया. उन्होंने हाल ही में रणजी के खिलाफ रणजी ट्रॉफी में दिल्ली के खिलाफ 152 रन की पारी खेली थी और खुद को टॉप-ऑर्डर का बल्लेबाज बताया था. इसके अलावा 3 विकेट भी चटकाए थे. लेकिन अचानक ऐसा क्या हुआ कि टीम इंडिया ने जल्दबाजी में अगले दो मैचों के लिए स्क्वॉड में बुला लिया. दरअसल, उन्हें टीम में शामिल करने आइडिया गौतम गंभीर का था. उन्होंने इसके लिए सेलेक्टर्स को मनाया.

इन वजहों से टीम में हुए शामिल

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज की शुरुआत काफी खराब रही. भारतीय टीम को पहले ही मैच में हार का मुंह देखना पड़ा. इस मैच की पहली पारी में बल्लेबाजी पूरी तरह नाकाम रही. वहीं दूसरी पारी में भी भारत ने अंतिम के 54 रन बनाने में 7 विकेट गंवा दिए थे. एक तरफ शुभमन गिल अपने गर्दन की समस्या रिकवर हो रहे हैं तो दूसरी ओर ऋषभ पंत को घुटने में चोट लगी हुई है. इसके अलावा केएल राहुल खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक सेलेक्टर्स और खुद गंभीर इन्हीं सभी चीजों को देखते हुए पुणे में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच से पहले काफी चिंतित थे. यही वजह कि सुदंर को टीम में शामिल किया गया है.

अक्षर पटेल के होते हुए सुंदर को टीम में लाने की वजह से भी फैंस को हैरानी हुई. दोनों ही लेफ्ट आर्म स्पिनर हैं और बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं. लेकिन टीम इंडिया के हेड कोच का मानना है कि पुणे में बैटिंग की क्षमता रखने वाला फिंगर स्पिनर का विकल्प भारत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इसलिए उन्होंने अपनी टीम मैनेजमेंट के साथ मिलकर सेलेक्टर्स को वॉशिंगटन सुंदर के लिए मनाया. बता दें गंभीर ने उन्हें हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज में भी मौका दिया था. इससे पहले वह श्रीलंका दौरे पर वनडे टीम का भी हिस्सा थे.

3 साल बाद टेस्ट में वापसी

वॉशिंगटन सुंदर टी20 और वनडे में लगातार भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं. लेकिन टेस्ट टीम में करीब 3 सालों के बाद वापसी हुई है. 2021 के बाद से वह पहली बार टीम इंडिया के साथ दिखेंगे. उन्होंने पिछला टेस्ट मार्च 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद में खेला था, जिसमें 2 विकेट चटकाने के साथ नाबाद 96 रन बनाए थे. उसके पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी शानदार प्रदर्शन किया था. बता दें, विराट कोहली की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2021 में टेस्ट डेब्यू करने वाले सुंदर अभी तक केवल 4 टेस्ट मैच खेल सके हैं. इस दौरान उन्होंने 66 की औसत से 265 रन बनाने के साथ 6 विकेट भी चटकाए हैं.