छत्तीसगढ़

जय शाह का लगातार 2 टर्म आईसीसी चैयरमेन बनना तय! सामने आई बड़ी जानकारी

नईदिल्ली : पिछले दिनों जय शाह आईसीसी के नए चैयरमेन बने थे. जय शाह निर्विरोध आईसीसी चैयरमेन चुने गए थे. वहीं, अब जय शाह से जुड़ी बड़ी जानकारी सामने आ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जय शाह 6 सालों तक आईसीसी चैयरमेन पद पर बने रहेंगे. इस तरह वह आईसीसी चैयरमेन के तौर पर लगातार 2 कार्यकाल पूरा करेंगे.

हालांकि, इस सिफ़ारिश के पीछे कोई सार्वजनिक कारण नहीं दिया गया, यह समझा जाता है कि यह कदम ICC की बेहतर प्रशासन व्यवस्था की ओर उठाए गए प्रयास का हिस्सा है. ICC बोर्ड का मानना है कि यह बदलाव अध्यक्ष और स्वतंत्र निदेशक को सुरक्षा और स्थिरता प्रदान करेगा ताकि उन्हें हर दो साल में चुनाव की चिंता न करनी पड़े. हालांकि उनका कार्यकाल छह वर्षों का ही होगा, लेकिन इसके साथ अधिक निरंतरता बनी रहेगी.सोमवार को ICC ने एक बयान जारी किया. इस बयान में कहा गया कि यह सिफ़ारिश अब इसके सदस्यों (फुल और एसोसिएट सदस्य) के बीच अनुमोदन के लिए भेजी जाएगी.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जय शाह का कार्यकाल 6 साल का हो सकता है. इस तरह वह 3 सालों के 2-2 टर्म के लिए चुने जाएंगे. हालांकि, अब तक इस पर अधिकारिक मुहर नहीं लगी है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि जल्द अन्य सदस्य फैसले पर अपनी सहमति दे सकते हैं. अगर ऐसा हुआ तो फिर आईसीसी चैयरमेन के तौर पर जय शाह का कार्यकाल 2030 तक होगा. इससे पहले जय शाह ने नॉमिनेशन करने की आखिरी तारीख 27 अगस्त को अपना नॉमिनेशन किया था. जिसके बाद आईसीसी के 15 सदस्यों ने जय शाह को वोट देकर निर्विरोध आईसीसी का चैयरमेन चुन लिया. आईसीसी चैयरमेन बनने से पहले जय शाह बीसीसीआई सचिव के तौर पर काम कर रहे थे, लेकिन अब वह आईसीसी चैयरमेन का पद संभाल रहे हैं.