छत्तीसगढ़

प्रीति जिंटा पंजाब, तो अंबानी परिवार है मुम्बई इंडियंस का मालिक; जानें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को कौन करता है कंट्रोल?

नईदिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत साल 2008 में हुई थी और अब तक कुल 7 अलग-अलग टीमें आईपीएल का खिताब जीत चुकी हैं. मगर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु तीन बार फाइनल में जाने के बाद भी ट्रॉफी नहीं जीत पाई है. खैर फ्रैंचाइजी मालिकों की बात करें तो प्रीति जिंटा और शाहरुख खान अपनी-अपनी टीम को सपोर्ट करते दिखाई देते हैं, लेकिन आरसीबी का मालिकाना हक आखिर किसके पास है?

कौन है RCB का मालिक?

आरसीबी टीम का मालिकाना हक यूनाइटेड स्पीरिट्स लिमिटेड नाम की कंपनी के पास है. यह भारत की सबसे बड़ी शराब बनाने वाली कंपनी है और यह दुनिया में एल्कोहॉल बनाने वाली कंपनियों में दूसरे नंबर पर है. यूनाइटेड स्पीरिट्स लिमिटेड (USL) का हेडक्वार्टर बेंगलुरु में स्थित है. अभी USL के चेयरमैन महेंद्र कुमार शर्मा हैं और कंपनी के कार्यकारी निदेशक प्रदीप जैन हैं. कुछ साल पहले तक विजय माल्या RCB के मालिक हुआ करते थे, लेकिन 2016 में उन्हें बैंकों के साथ फ्रॉड मामले में दोषी पाया गया था, जिसके बाद उनसे आरसीबी का मालिकाना हक छिन गया था.

कितना है RCB का नेट वर्थ?

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स अनुसार रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का नेट वर्थ करीब 585 करोड़ रुपये आंका गया है. बेंगलुरु की टीम चाहे अभी तक आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाई है, लेकिन बड़े-बड़े खिलाड़ी होने से टीम की ब्रांड वैल्यू बाकी कई टीमों से बहुत अधिक है. वहीं एक बहुत बड़ा फैनबेस होने के कारण भी कई दिग्गज कंपनियां भी RCB को स्पॉन्सर करती रही हैं.

आईपीएल 2025 में किसे रिटेन करेगी RCB?

सभी 10 आईपीएल टीमों को 31 अक्टूबर शाम 5 बजे तक BCCI को अपनी-अपनी रिटेंशन लिस्ट देनी है. मौजूदा अपडेट के हिसाब से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु केवल विराट कोहली को रिटेन कर सकती है. इस सूची में दूसरा नाम तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज का जुड़ सकता है, लेकिन इस विषय पर कुछ स्पष्ट अपडेट नहीं आया है. यदि केवल विराट को रिटेन किया गया तो अवश्य ही बेंगलुरु की टीम इस बार पूरी तरह बदलने वाली है.