छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : ट्रैक से ट्रेन हटाकर यात्री को पहुंचाई मदद, चलती गाड़ी में बुजुर्ग को आया हॉर्टअटैक, इमरजेंसी हॉर्न सुनते ही बरसते पानी में पहुंची पुलिस

रायपुर I रायपुर से चली ट्रेन कुछ दूर पहुंची ही थी कि अचानक एक यात्री की तबीयत बिगड़ गई। फौरन करीब के स्टेशन पर ट्रेन रोकी गई। मौके पर मौजूद पुलिस की टीम ने यात्री को मदद पहुंचाई। प्लेटफॉर्म के करीब तक एंबुलेंस लाई गई और मरीज को अस्पताल भेजा गया। इसके लिए बगल में खड़ी मालगाड़ी को भी हटाया गया। जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया।

सोमवार की शाम तेज बारिश के बीच पुलिस की टीम ने परेशान यात्रियों की मदद की। पूरा मामला मंदिर हसौद रेलवे स्टेशन से जुड़ा हुआ है। मंदिर हसौद रेलवे स्टेशन की चौकी प्रभारी तरुणा साहू, कॉन्स्टेबल सीके साहू ने यात्रियों की मदद की है।

दरअसल, रायपुर से इंटरसिटी ट्रेन में सवार होकर निकले 62 साल के अशोक अग्रवाल की तबीयत अचानक बिगड़ गई। उन्हें हार्टअटैक आया था। ट्रेन के चलते ही कुछ देर बाद उनकी हालत बिगड़ने लगी। परिजनों ने ट्रेन में मौजूद टीसी से संपर्क किया।टीसी ने इसके बाद ट्रेन चला रहे ड्राइवर (लोको पायलट) को इसकी जानकारी दी। रायपुर से निकली ट्रेन मंदिर हसौद से कुछ ही दूरी पर थी। यह ट्रेन कभी मंदिर हसौद रेलवे स्टेशन पर नहीं रुकती है। ड्राइवर ने इमरजेंसी का सिग्नल देते हुए हॉर्न बजाया और मंदिर हसौद रेलवे स्टेशन पर ट्रेन रोकी।

इमरजेंसी का हॉर्न सिग्नल सुनकर चौकी प्रभारी तरुणा साहू अपनी टीम लेकर ट्रेन की तरफ भागीं। पता चला कि एक यात्री की तबीयत बिगड़ी है। पुलिस टीम ने व्हीलचेयर का बंदोबस्त किया और यात्री को बाहर निकाला। फौरन एंबुलेंस को खबर दी गई, एंबुलेंस आई। मगर मंदिर हसौद के रेलवे ट्रैक पर तमाम माल गाड़ियां खड़ीं थी। इंडस्ट्रियल इलाका होने की वजह से यहां यात्री गाड़ियां कम रूकती है। तरुणा की टीम एक ने मालगाड़ी को फौरन हटवाया और ट्रैक पार करते हुए प्लेटफॉर्म के करीब तक एंबुलेंस लेकर आए। इसके बाद स्ट्रेचर की मदद से बुजुर्गों को एंबुलेंस के जरिए अस्पताल भेजा गया।

ट्रेन में इमरजेंसी हो तो इस नंबर पर करें कॉल

IRCTC ने जानकारी दी है कि हेल्पलाइन नंबर एक, मिलेगी जानकारी अनेक… रेलवे ने कहा यात्रियों से आग्रह है कि भारतीय रेल से संबंधित किसी भी जानकारी या शिकायत के लिए रेलमदद हेल्पलाइन नंबर- 139 डॉयल करें।