छत्तीसगढ़

गौतम अडानी की अमीरी पर फिर बरसे राहुल, बोले- देश में फिर भी सबसे ज्यादा बेरोजगारी

नईदिल्ली I कांग्रेस नेता राहुल गांधी एक बार फिर गौतम अडानी की अमीरी को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने देश में बेरोजगारी दर पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि दुनिया का दूसरा सबसे अमीर भारत से है लेकिन फिर भी देश में बेरोजगारी दर सबसे ज्यादा है. उन्होंने देश में वेल्थ डिस्ट्रिब्यूशन और इनकम गैप पर भी बात की और कहा कि मुट्ठीभर लोगों का देश में व्यवसाय पर एकाधिकार है. हाल ही में एक रिपोर्ट से पता चला है कि गौतम अडानी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर बन गए हैं और कांग्रेस नेता इनके बड़े आलोचक हैं.

रिपोर्टों के मुताबिक राहुल गांधी ने कई सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने कहा, “यह कैसे हो सकता है कि दुनिया का दूसरा सबसे अमीर आदमी एक भारतीय है और देश में सबसे ज्यादा बेरोजगारी दर है? यह कैसे हो सकता है कि हमारे पास सबसे अमीर आदमी है और हमारे लोग ही दुनिया में उच्च कीमतों का सामना कर रहे हैं? क्या इसे हम स्वीकार कर सकते हैं?”

उन्होंने आगे कहा, “एक ऐसा देश जहां एक औसत व्यक्ति सपने नहीं देख सकता, अपने बच्चों को शिक्षा नहीं दे सकता, अपने माता-पिता को अस्पताल नहीं ले जा सकता, एक नौजवान व्यवसाय बनाने का सपना नहीं देख सकते? लेकिन मुट्ठी भर लोग व्यवसायों पर एकाधिकार कर लेते हैं.”

केरल में हैं राहुल गांधी

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी केरल के अलाप्पुझा जिले के कनिचुकुलंगारा में एक सभा को संबोधित कर रहे थे, जो अक्सर मोदी सरकार पर अपने “कॉर्पोरेट मित्रों” की मदद का आरोप लगाते रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने कहा कि भगवा खेमा चाहता है कि एक ऐसे देश का निर्माण करें जहां “मुट्ठी भर” लोग पूरे देश को “प्रबंधित” कर सकें. उन्होंने यह भी कहा, “भाजपा एक ऐसा देश बनाना चाहती है, जहां मुट्ठी भर लोग पूरे देश को नियंत्रित करें और इस वजह से लाखों-करोड़ों लोग गरीबी में डूबे हैं, युवा रोजगार का सपना नहीं देख सकते हैं.”

कांग्रेस की कोशिशें

भारत जोड़ो यात्रा के तहत राहुल गांधी 12 दिनों की पदयात्रा कर चुके हैं. उनकी पदयात्रा 7 सितंबर को 150 दिनों के लिए कन्याकुमारी से शुरु हुई थी जिसका कश्मीर में समापन होगा. इस यात्रा के जरिए कांग्रेस कि 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए मतदाताओं को एकजुट करने और एक अलग राजनीतिक शुरु करने की कोशिश है.