छत्तीसगढ़

IND vs BAN: टीम इंडिया की जीत के 4 स्टार, जिनके आगे बांग्लादेश ने मानी हार

नईदिल्ली I करीब साढ़े 6 साल पहले बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में जैसा रोमांच देखने को मिला था, वैसा ही मजा आज 2 नवंबर को एडिलेड में भी देखने को मिला. टी20 विश्व कप 2016 में भारत-बांग्लादेश मैच एक बड़े उलटफेर में बदलने वाला था, लेकिन टीम इंडिया ने किसी तरह वो मुकाबला जीत लिया था. इस बार एडिलेड में रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने मुश्किल परिस्थितियों में वापसी का दम दिखाया और आखिरी गेंद तक चले हैरतअंगेज मुकाबले में बांग्लादेश को 5 रन (डकवर्थ-लुइस नियम) से हराया.

एडिलेड में दोनों टीमों ने कुछ कमाल का क्रिकेट खेला, लेकिन कुछ बारिश ने असर डाला, कुछ भारत की बेहतरीन फील्डिंग का कमाल रहा और फिर आखिरकार मानसिक तौर पर कौन ज्यादा मजबूत रहा, मैच का फैसला इससे हुआ. भारत ने 185 रन का लक्ष्य बांग्लादेश को दिया था, जिसके बाद उसने जोरदार शुरुआत की और 7 ओवरों में 66 रन बनाए. फिर बारिश के कारण करीब 45 मिनट का खेल बाधित रहा, जिसके बाद डकवर्थ लुइस नियम से बांग्लादेश को 151 रन का लक्ष्य मिला, जहां वह करीब आकर चूक गई.

भारत की जीत के 4 स्टार

बारिश ने बदला मैच-भारत से मिले लक्ष्य के जवाब में बांग्लादेश ने जबरदस्त शुरुआत की. लिट्टन दास ने सिर्फ 21 गेंदों में अर्धशतक जमाया. बांग्लादेश ने 7 ओवरों में बिना विकेट खोए 66 रन बना लिए थे. ऐसे में जब बारिश के कारण खेल रुका तो वह डकवर्थ लुइस नियम के हिसाब से 17 रन आगे थी. यानी अगर मैच दोबारा शुरू नहीं होता, तो बांग्लादेश जीत जाता. किस्मत ने भारत का साथ दिया और मैच दोबारा शुरू हुआ, जिसके बाद बांग्लादेश को अगले 9 ओवरों में 85 रन बनाने थे और यहां बड़े शॉट खेलने की कोशिश में टीम ने लगातार विकेट गंवा दिए.

राहुल समेत टीम इंडिया की फील्डिंग- बारिश के बाद जब मैच दोबारा शुरू हुआ, तो दूसरी ही गेंद पर टीम इंडिया को बड़ा विकेट मिल गया. डीप मिडविकेट से दौड़कर आते हुए राहुल ने तेजी से गेंद को उठाया और सीधा थ्रो नॉन-स्ट्राइकर एंड के स्टंप्स पर मार दिया. इसने भारत को लिट्टन दास का सबसे अहम विकेट दिलाया, जहां से हर ओवर में सफलता मिलती रही. सूर्यकुमार यादव ने दो अच्छे कैच लपके, जबकि अन्य फील्डरों ने कुछ अहम रन भी बचाए.

अर्शदीप-हार्दिक- शमी की बेहतरीन गेंदबाजीः बारिश के बाद पूरी टीम इंडिया बदल गई थी और शुरुआत में मार खाने वाले गेंदबाजों ने कमाल की वापसी की. 10वें ओवर में मोहम्मद शमी ने सिर्फ 4 रन दिए और 1 विकेट लिया. इसके बाद अर्शदीप ने 12वें ओवर में अफीफ और शाकिब के विकेट चटका कर बांग्लादेश की कमर तोड़ दी. इस ओवर से सिर्फ 2 रन ही आए. अगले ही ओवर में हार्दिक ने सिर्फ 7 रन दिए और 2 विकेट और निकाल दिए. फिर आखिरी ओवर में बांग्लादेश को जीत के लिए 20 रन चाहिए थे और युवा अर्शदीप ने 14 रन देकर भारत को जीत दिला दी.

विराट-राहुल की अच्छी पारियांः इस मैच से पहले केएल राहुल लगातार तीन पारियों में फ्लॉप रहे थे. फिर भी कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ ने एक और मौका दिया. राहुल ने इस भरोसे का जवाब एक बेहतरीन अर्धशतक के साथ दिया. सिर्फ 32 गेंदों में 50 रन बनाकर राहुल ने धमाकेदार बुनियाद तैयार की. वहीं विराट कोहली ने चार मैचों में तीसरे अर्धशतक के साथ टीम को 184 के दमदार स्कोर तक पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाई. उनके अलावा सूर्यकुमार यादव और ऱविचंद्रन अश्विन ने अहम योगदान दिए.