छत्तीसगढ़

केंद्र में कांग्रेस सरकार बनी तो रद्द कर देंगे अग्निपथ स्कीम, हिमाचल प्रदेश में बोलीं प्रियंका गांधी

नईदिल्ली I कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने एक बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि अगर केंद्र में उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो वे नरेंद्र मोदी सरकार के अग्निपथ स्कीम को रद्द कर दिया जाएगा. प्रियंका गांधी हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में एक सभा को संबोधित कर रही थीं, जब उन्होंने यह ऐलान किया. उन्होंने कहा कि हम जो वादे करते हैं, उसे पूरा भी करते हैं. कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने कहा कि “हमने छत्तीसगढ़ में किसानों की कर्जमाफी का ऐलान किया था और बाद में हमने उसे लागू भी किया.”

केंद्र के अग्नीपथ स्कीम के खिलाफ विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है. विपक्षी दल और खासतौर पर कांग्रेस पार्टी इस स्कीम के खिलाफ मोर्चा खोले हुई है. इसके बावजूद रक्षा मंत्रालय ने साफतौर पर इस स्कीम को वापस लेने से इनकार किया है. कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने शुक्रवार को कहा कि उनकी पार्टी हिमाचल प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव में सत्ता में आने पर एक लाख नौकरियां देगी, पुरानी पेंशन योजना को बहाल करेगी और प्रत्येक महिला को 1,500 रुपये की वित्तीय सहायता देगी.

हिमाचल प्रदेश में 63,000 सरकारी पद खाली

प्रियंका ने यहां एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस नशीले पदार्थों की समस्या से भी लड़ेगी, जो युवाओं का भविष्य बर्बाद कर रही है और हर विधानसभा क्षेत्र में अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खोले जाएंगे. कांग्रेस नेता ने राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नीत सरकार के कार्यकाल में हिमाचल प्रदेश कर्ज में डूब गया है और 63,000 सरकारी पद खाली पड़े हैं. छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस द्वारा किए गए कार्यों का हवाला देते हुए, प्रियंका गांधी ने कहा कि उनकी पार्टी हिमाचल प्रदेश में भी अपने वादों को पूरा करेगी.

उन्होंने कहा, कांग्रेस एक लाख नौकरियों का सृजन करेगी…छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल यहां बैठे हैं, उन्होंने तीन साल में पांच लाख नौकरियां दी हैं. राजस्थान में कांग्रेस सरकार ने 1.30 लाख नौकरियां दी हैं. प्रियंका ने कहा कि आज छत्तीसगढ़ में सबसे कम बेरोजगारी दर है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस सत्ता में आई तो हिमाचल प्रदेश के युवाओं को एक लाख नौकरियां देने के फैसले को मंत्रिमंडल की पहली बैठक में अंतिम रूप देगी. उन्होंने कहा, हम यह भी कह रहे हैं कि हम पांच साल में पांच लाख नौकरियां देने की पूरी कोशिश करेंगे. यह हमारी गारंटी है.

हिमाचल प्रदेश पर 70 हजार करोड़ का कर्ज

कांग्रेस नेता ने कहा कि वह घर और बाहर काम करने वाली महिलाओं के कंधों पर पड़े बोझ को समझती हैं. उन्होंने कहा, इसीलिए कांग्रेस हर महिला को 1500 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता देना चाहती है. यह हर घर लक्ष्मी योजना के तहत होगी. प्रियंका गांधी ने कहा कि इसके अलावा, कांग्रेस हर विधानसभा क्षेत्र में अंग्रेजी माध्यम के चार स्कूल बनाना चाहती है और नशीले पदार्थ की समस्या से लड़ना चाहती है. उन्होंने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि पार्टी लोगों के लिए कुछ नहीं करती और अपने स्वार्थ के लिए काम करती है. उन्होंने दावा किया कि हिमाचल प्रदेश में 63,000 सरकारी पद पिछले पांच वर्षों से खाली पड़े हैं और राज्य पर 70,000 करोड़ रुपये का कर्ज है.