छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ः कांग्रेस ने भाजपा प्रत्याशी के नामांकन को दी चुनाव आयोग में चुनौती, उधर 6 प्रत्याशियों ने लिया कांग्रेस के समर्थन में नाम वापस

कांकेर। भानुप्रतापपुर विधानसभा उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी ब्रह्मानंद नेताम सियासी इल्जामों से घिरते जा रहे हैं. कांग्रेस लगातार आऱोप मढ़कर कार्रवाई की मांग पर अड़ी है. इसी कड़ी में कांग्रेस ने नामांकन को चुनाव आयोग में चुनौती दी है. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कांकेर में चुनाव अधिकारी को लिखित शिकायत की है. चुनावी हलफनामे में दुष्कर्म के अपराध को छिपाने के आधार पर भाजपा प्रत्याशी का नामांकन रद्द करने की मांग की है.

मिली जानकारी के मुताबिक मरकाम ने भानुप्रतापपुर उपचुनाव के रिटर्निंग ऑफिसर सुमित अग्रवाल को लिखित शिकायत दी. उन्होंने कहा कि झारखंड में भाजपा प्रत्याशी ब्रह्मानंद नेताम के खिलाफ सामूहिक दुष्कर्म, पॉक्सो और अनैतिक देह व्यापार निषेध कानून के तहत मामला दर्ज किया गया है.

नामांकन के समय दिए गए हलफनामे में नेताम ने इस मामले की जानकारी नहीं दी है. यह जनप्रतिनिधित्व अधिनियम का उल्लंघन है. जानकारी छिपाने के कारण ब्रह्मानंद नेताम का नामांकन रद्द किया जाए. बाद में मोहन मरकाम ने कांकेर पुलिस अधीक्षक से भी मुलाकात कर इस मामले में कार्रवाई के लिए ज्ञापन सौंपा.

इधर प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने बीजेपी प्रत्याशी ब्रम्हानंद नेताम का नामांकन रद्द करने मुख्य निर्वाचन अधिकारी रीना बाबा साहब कंगाले से भी मांग की.

मीडिया से बातचीत करते हुए शुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि भानुप्रतापपुर के भाजपा प्रत्याशी ब्रह्मानंद नेताम के खिलाफ 19-5-2019 को बलात्कार, सामूहिक बलात्कार, नाबालिग के साथ दैहिक और देह व्यापार में सवालिया घोषित थे.

उन्होंने जो नामांकन में शपथ पत्र दिया है. उसमें यह अपराध घोषित नहीं किया है. इस संबंध में आज मुख्य निर्वाचन आयोग आए हैं. मांग करेंगे कि उन्होंने सत्यापन पत्र में अपने अपराध को छुपाया है. पंजीबद्ध नहीं किया है. नामांकन से उनका नाम हटाने की मांग करेंगे. इस संबंध में कांग्रेस ने कांकेर में जिला निर्वाचन अधिकारी को भी ज्ञापन सौंपा है.

6 प्रत्याशियों ने वापस लिया नाम

इधर कांकेर से बड़ी खबर सामने आई है. नाम वापसी का आज अंतिम दिन है. 6 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन वापस ले लिया है. कांग्रेस पार्टी को अपना समर्थन देकर सदस्यता ग्रहण की है. नाम वापस लेने वाले सभी 6 प्रत्याशी निर्दलीय हैं.