छत्तीसगढ़

श्रद्धा वालकर की शिकायत पर 2020 में जांच क्यों नहीं हुई? अब होगी तहकीकात- फडणवीस

नईदिल्ली I देश भर में लाखों लोगों का दिल दहलाने वाला श्रद्धा मर्डर केस को लेकर महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री और गृहमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने आज (23 नवंबर) नागपुर में मीडिया से किए संवाद में कहा कि श्रद्धा वालकर ने 2020 में शिकायत की थी. उस पर क्यों कार्रवाई नहीं की गई. इसकी जांच वे जरूर करवाएंगे. उन्होंने यह कहा कि वे किसी पर आरोप नहीं लगा रहे, लेकिन अगर वक्त पर कार्रवाई की गई होती तो आज इस घटना को टाला जा सकता था.

एक पत्रकार ने पूछा, ‘देवेंद्र जी श्रद्धा ने 2020 में एक पत्र लिखा था महाराष्ट्र पुलिस को. अगर उस समय उस पर कार्रवाई की जाती तो क्या आपको लगता है कि श्रद्धा की जान बच सकती थी? इसके जवाब में देवेंद्र फडणवीस ने कहा, ‘देखिए, वो पत्र मेरे पास भी आया है. मैंने उसको देखा है. वो बहुत सीरियस पत्र है. उसके ऊपर क्यों कार्रवाई नहीं हुई, इसकी जांच हमको करनी पड़ेगी. मैं किसी पर दोषारोपण करना नहीं चाहता, लेकिन इस प्रकार के पत्रों पर कार्रवाई अगर नहीं हुई, तो ऐसी घटनाएं होती हैं. इसलिए जरूर उसकी जांच की जाएगी.’

‘2020 में कार्रवाई हो जाती तो शायद श्रद्धा की जान बच जाती’

इसके बाद पत्रकार ने अपने सवाल को रिपीट करते हुए कहा कि क्या आपको लगता है कि जाना बच सकती थी, अगर कार्रवाई समय पर की जाती तो? इस पर महाराष्ट्र के गृहमंत्री फडणवीस ने कहा, ‘जी बिलकुल, अगर कार्रवाई होती तो शायद आज जान बच भी जाती.’

24 दिनों बाद श्रद्धा ने शिकायत वापस ले ली, पुलिस ने तब तक क्या कार्रवाई की?

बता दें कि मुंबई से सटे वसई इलाके की रहने वाली श्रद्धा वालकर की हत्या करने वाले उसके लिव इन पार्टनर आफताब अमीन पूनावाला के खिलाफ 23 नवंबर 2020 को श्रद्धा ने पुलिस शिकायत दर्ज करवाई थी. उसने अपनी शिकायत में यह कहा था कि आफताब गला दबा कर मारपीट करता है. यह शिकायत नालासोपारा पूर्व के तुलींज पुलिस थाने में दर्ज करवाई गई थी. श्रद्धा ने अपनी शिकायत में यह भी कहा था कि आफताब की इन हरकतों के बारे में उसके परिवार वालों को भी पता है. लेकिन 19 दिसंबर 2020 को श्रद्धा ने अपनी शिकायत वापस ले ली.

अब यह चर्चा शुरू है कि अगर पुलिस उस वक्त सतर्कता बरतते हुए कार्रवाई करती तो आज श्रद्धा की जान नहीं जाती. इसी मुद्दे पर बुधवार को नागपुर में उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस मीडिया से बात कर रहे थे.