छत्तीसगढ़

कम हुए सक्रिय मामले, घटकर हुए 5,395; 24 घंटों में मिले 389 नए संक्रमित

नईदिल्ली I 2019 के अंत से शुरू हुए कोरोना महामारी का प्रकोप कम तो हो गया है लेकिन मामले हर दिन आ ही रहे हैं। आज राहत की बात यह है कि कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों में कमी दर्ज की गई है।

देश में कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों में की आई है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंंत्रालय ने शनिवार सुबह कोरोना मामलों का पूरा डेटा जारी किया। इसके अनुसार, एक दिन में देश भर में कुल 389 नए संक्रमितों की पहचान हुई है और तीन संक्रमितों की मौत हो गई वहीं सक्रिय मामले कम होकर 5,395 हो गए हैं। इसके साथ ही देश भर में अब तक कोरोना संक्रमण के कुल मामलों का आंकड़ा 4,46,71,219 हो गया।

चीन में कोरोना का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक 26 नवंबर को जारी आंकड़ों के मुताबिक चीन में एक बार फिर 24 घंटों में रिकॉर्ड 31,709 मामले सामने आए हैं। चीन में लगातार तीसरे दिन कोविड के मामले 30 हजार के पार हैं।एक दिन पहले कोरोना के 32,943 केस दर्ज किए गए थे यानी कल की तुलना में आज 1234 कम लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। चीन में संक्रमण को लेकर हालात बेहद गंभीर हो गए हैं। इस बीच, कोरोना मामलों में तेजी के साथ ही चीन सरकार ने परीक्षण बढ़ा दिए हैं। वहीं, बढ़ते मामलों को देखते हुए देश में शून्य कोविड नीति के तहत प्रतिबंध बढ़ा दिए हैं और बीजिंग में तो स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि चीन में 25 नवंबर को कोविड-19 के कुल 34,909 मामले दर्ज किए गए थे। इनमें से 3,405 मामलों में लक्षण थे, जबकि 31,504 लोग लक्षणहीन थे। कोरोना के ताजा मामलों ने 13 अप्रैल के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। उस वक्त कोरोना के 32,695 मामले दर्ज किए गए थे।

बीजिंग में कई स्कूल बंद

कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते मास टेस्टिंग की जा रही है। वहीं, बीजिंग में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। साथ ही राजधानी में बाहर से आने वाले लोगों पर पाबंदी लगाई गई है। बीजिंग में बाहर से आने वाले लोगों को अपनी तीन दिन पुरानी कोरोना रिपोर्ट दिखानी होगी। इसके अलावा सरकार ने गुआंगझोऊ के बैयून में लाकडाउन लगाया है।