छत्तीसगढ़

मैदान पर कैफ को डाइव लगाते बहुत देखा होगा, पहली बार हवा में लगाई डाइव, देखें वीडियो

नई दिल्ली । जब भी टीम इंडिया के अच्छे फील्डरों की बात होगी, उसमें एक नाम हमेशा लिया जाएगा और वह नाम है मोहम्मद कैफ का, जिन्होंने न जाने कितने बल्लेबाजों को अपनी बेहतरीन फील्डिंग के दम पर पवेलियन भेजा होगा। उन्हें फैंस टीम इंडिया का जोंटी रोड्स कह कर भी बुलाते थे।

मैदान पर डाइव लगाने वाले कैफ ने पहली बार 10,000 फीट की ऊंचाई से डाइविंग की। उन्होंने खुद अपना वीडियो शेयर कर इस बारे में जानकारी दी। कैफ फिलहाल न्यूजीलैंड में एडवेंटर ट्रिप पर हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया, जिसमें वह डाइविंग करते नजर आ रहे हैं। वीडियो के कैप्शन में लिखा है क्रिकेट फील्ड पर हमने पूरी जिंदगी डाइव लगाई है, लेकिन यह डाइव सबसे लुभावनी थी।

कैफ की बात करें तो फील्डिंग के अलावा, उन्होंने फैंस के दिलों में नेटवेस्ट ट्राफी में खेली गई यादगार पारी के दम पर एक खास जगह बनाई है। 2002 नेटवेस्ट ट्राफी में इंग्लैंड के खिलाफ मैच में 326 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने 146 रन के स्कोर पर 5 विकेट गंवा दिए थे।

तब कैफ ने युवराज सिंह के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी कर टीम इंडिया को ऐतिहासिक जीत दिलवाई थी। उसी मैच में जीत के दौरान लॉर्ड्स में सौरव गांगुली ने अपनी टी-शर्ट उतारकर हवा में लहराई थी, जिसे आज तक वनडे क्रिकेट के खास मोमेंट में से एक माना जाता है।

मोहम्मद कैफ का क्रिकेट करियर

मोहम्मद कैफ के क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए 13 टेस्ट और 125 वनडे मैच में क्रमश: 624 और 2,753 रन बनाए हैं। उन्होंने 13 जुलाई 2018 को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायरमेंट की घोषणा कर दी थी। लेकिन ये उनका क्रिकेट से जुड़ा हुआ प्यार ही है कि वह खुद को क्रिकेट से दूर नहीं रख पाए और अब भी बतौर कॉमेंटेटर क्रिकेट से जुड़े हुए हैं।