छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : आठ माह में 14.83 लाख यात्रियों की हुई आवाजाही, पिछले वर्ष की तुलना में छह लाख से अधिक यात्रियों ने भरी उड़ान

रायपुर । स्वामी विवेकानंद विमानतल से अब हवाई यात्रियों की आवाजाही बढ़ने लगी है। इस वित्तीय वर्ष में आठ माह में ही 14.83 लाख हवाई यात्रियों आवाजाही हुई। हवाई यात्रियों की यह आवाजाही पिछले वर्ष की तुलना में छह लाख से अधिक ज्यादा है। हवाई यात्रियों की आवाजाही बढ़ने के साथ ही उड़ानों की आवाजाही भी बढ़ी है।

रायपुर विमानतल के निदेशक प्रवीण जैन ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में अप्रैल से लेकर नवंबर तक 14 लाख 83 हजार 775 हवाई यात्रियों की आवाजाही हुई। इससे पहले वित्तीय वर्ष 2021-22 में अप्रैल से लेकर नवंबर तक आठ लाख 35 हजार 336 हवाई यात्रियों की आवाजाही हुई। इस प्रकार पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष छह लाख 48 हजार 439 हवाई यात्रियों की आवाजाही ज्यादा हुई। हवाई यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए विमानन कंपनियों द्वारा नए-नए क्षेत्रों के लिए उड़ानें भी शुरू की जा रही है। इसके साथ ही रायपुर विमानतल में नई सुविधाओं में भी बढ़ोतरी की जा रही है।

12988 उड़ानों की हुई आवाजाही

अप्रैल से लेकर नवंबर तक रायपुर विमानतल से कुल 12988 उड़ानों की आवाजाही हुई,जबकि पिछले वर्ष 2021 में अप्रैल से लेकर तक 9409 उड़ानों की आवाजाही हुई थी। इस वित्तीय वर्ष में हर महीने हवाई यात्रियों की आवाजाही में बढ़ोतरी हुई है। पूरा रायपुर विमानतल इन दिनों सौर ऊर्जा से संचालित हो रहा है। इसके साथ ही यहां नया एटीसी टावर भी शुरू हो गया है। पिछले दिनों ही रायपुर विमानतल में हवाई यात्रियों की सुविधा के लिए तीसरा एयरोब्रिज भी शुरू हुआ है।

इस सप्ताह पांच प्रतिशत बढ़े हवाई यात्री

28 नवंबर से लेकर चार दिसंबर तक के सप्ताह में हवाई यात्रियों की आवाजाही पिछले सप्ताह की तुलना में पांच प्रतिशत ज्यादा है। इस सप्ताह रायपुर विमानतल से कुल 48506 हवाई यात्रियों की आवाजाही हुई।