छत्तीसगढ़

IND vs BAN: टीम इंडिया की नजर WTC के फाइनल पर, बांग्लादेश सीरीज से पहले कप्तान राहुल ने कही यह बात

नईदिल्ली I वनडे सीरीज गंवाने के बाद अब भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। टीम इंडिया इस सीरीज की तैयारियों में जुट गई है। दोनों टीमों के बीच पहले टेस्ट की शुरुआत 14 दिसंबर से होगी। भारत की नजर अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने पर है। अगले साल होने वाले फाइनल से पहले भारतीय टीम को छह टेस्ट खेलने हैं और सभी में जीत हासिल करनी है। मैच से पहले कप्तान केएल राहुल ने कहा है कि टीम इंडिया के पास आक्रामक क्रिकेट खेलने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है I

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत का हाल

चोट के कारण भारतीय टीम तीन प्रमुख खिलाड़ियों जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा और नियमित कप्तान रोहित शर्मा के बिना होगी। भारतीय टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की अंक तालिका में शीर्ष दो स्थान पर आने के लिए अपने अगले छह टेस्ट मैच (दो बांग्लादेश में और चार घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ) जीतने होंगे।

फिलहाल भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में 52.08 प्रतिशत अंकों के साथ चौथे स्थान पर है, जबकि ऑस्ट्रेलिया (75 प्रतिशत अंक) और दक्षिण अफ्रीका (60 प्रतिशत अंक) पहले और दूसरे स्थान पर हैं। श्रीलंका 64 प्रतिशत अंकों के साथ सूची में तीसरे स्थान पर है।

WTC का फाइनल जून 2023 में खेला जाएगा

भारत-बांग्लादेश सीरीज के लिए ट्रॉफी के अनावरण के बाद मीडिया कॉन्फ्रेंस के दौरान राहुल ने कहा- टेस्ट चैंपियनशिप (फाइनल) क्वॉलिफिकेशन है, इसलिए हमें भी आक्रामक होना होगा। हम जानते हैं कि हम कहां खड़े हैं और फाइनल के लिए क्वॉलिफाई करने के लिए हमें क्या करना होगा। हर एक दिन, हर एक सत्र हम आकलन करेंगे कि उस विशेष क्षण में टीम के लिए क्या आवश्यक है और अपना सर्वश्रेष्ठ दें। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल जून, 2023 में लंदन के ओवल मैदान में खेला जाएगा।

आक्रामक क्रिकेट खेलेगी टीम इंडिया
राहुल ने कहा- हम किसी तय मानसिकता के साथ नहीं खेलेंगे। हां, एक स्थल का एक निश्चित इतिहास होता है। आप संख्या देखते हैं और उससे कुछ संकेत लेते हैं। कम से कम हमारे लिए हम वहां जाएंगे और आक्रामक होने की कोशिश करेंगे, प्रयास करेंगे और जीतने की कोशिश करेंगे। टेस्ट पांच दिन का होता है,  इसलिए जरूरी है कि इसे छोटे-छोटे लक्ष्य में तोड़ा जाए। हर सत्र में स्थिति अलग होगी, लेकिन एक बात निश्चित है कि आप हमारी तरफ से बहुत आक्रामक क्रिकेट देखने वाले हैं।

उम्मीद है रोहित ठीक होकर दूसरा टेस्ट खेलेंगे
कप्तान रोहित शर्मा चोट की वजह से लगातार दो टेस्ट से बाहर हैं। इससे पहले इंग्लैंड दौरे पर भी रोहित नहीं खेल पाए थे। उनकी जगह जसप्रीत बुमराह ने कप्तानी की थी। अब बांग्लादेश के खिलाफ बाएं अंगूठे में चोट की वजह से रोहित बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में नहीं खेलेंगे। राहुल ने कहा- रोहित हमारे लिए एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। वह एक अनुभवी खिलाड़ी हैं और हमारी टीम के कप्तान हैं। वह ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें टीम वास्तव में मिस करेगी, लेकिन हमें उम्मीद है कि वह जल्दी ठीक हो जाएंगे और दूसरे टेस्ट के लिए वापसी करेंगे।

“शुभमन ने जब भी मौका दिया अपना काम किया है”
एक कप्तान के रूप में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों का समर्थन करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है और राहुल का मानना है कि उनके संभावित सलामी जोड़ीदार शुभमन गिल उनमें से एक हैं। राहुल ने कहा- शुभमन एक शानदार खिलाड़ी रहे हैं और उनका परिवर्तन (वनडे में) देखना अद्भुत है। टेस्ट में जब भी उन्हें मौका मिला है, उन्होंने टीम के लिए अच्छा काम किया है।

राहुल ने कहा- एक लीडर के रूप में अपने खिलाड़ियों का समर्थन करना महत्वपूर्ण है। उन्हें अपने निर्णय लेने दें। साथ ही यह भी महत्वपूर्ण है कि हम अपने क्रिकेट का आनंद लें और वास्तव में बहुत अधिक न सोचें।

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम: केएल राहुल (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा (उपकप्तान), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, अभिमन्यु ईश्वरन, नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, जयदेव उनादकट।

भारत बनाम बांग्लादेश टेस्ट सीरीज

तारीखमैचजगह
14-18 दिसंबरपहला टेस्टचटगांव
22-26 दिसंबरदूसरा टेस्टढाका