छत्तीसगढ़

27 दिन में गौतम अदाणी ने गंवाई जितनी दौलत, उतने में उतर जाता पाकिस्तान का आधा कर्ज, जानें सबकुछ

गौतम अदाणी

नई दिल्ली। कभी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर उद्योगपति रहे गौतम अदाणी की मुश्किलें कम होती नजर नहीं आ रही है। पोर्ट्स से पावर तक के कारोबार से जुड़े अदाणी समूह के मुखिया गौतम अदाणी की संपत्ति अब 50 बिलियन डॉलर से भी नीचे आ गई है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के सोमवार 20 फरवरी के आंकड़ों के अनुसार गौतम अदाणी की संपत्ति 49.1 बिलियन डॉलर है और वे दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 25वें नंबर पर आ गए हैं। वहीं, दूसरी ओर फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर लिस्ट के अनुसार गौतम अदाणी 47.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 25वें नंबर पर हैं। 

24 जनवरी को गौतम अदाणी के खिलाफ अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग ने एक रिपोर्ट जारी की थी। 140 पन्नों की इस रिपोर्ट ने अदाणी ग्रुप को हिलाकर रख दिया। इसके बाद से अदाणी ग्रुप्स के शेयरों में भारी बिकवाली जारी है। अदाणी की कमाई लगातार प्रभावित हो रही है। आंकड़े देखें तो 24 जनवरी से आज 20 फरवरी तक 27 दिन के अंदर गौतम अदाणी की दौलत 77.3 बिलियन डॉलर कम हो गई है। यह रकम अगर पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को मिल जाती तो उनका आधा कर्ज इससे चुकता हो सकता था। पाकिस्तान पर अभी कुल 121.75 बिलियन डॉलर बाहरी कर्ज है।  

ऐसे में आइए समझते हैं कि इन 27 दिनों में अदाणी ग्रुप के साथ क्या-क्या हुआ? कितनी दौलत कम हुई और आगे क्या हो सकता है?  

अभी कितनी है अदाणी की नेट वर्थ?
ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के सोमवार 20 फरवरी के आंकड़ों के अनुसार गौतम अदाणी की संपत्ति 49.1 बिलियन डॉलर है और वे दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 25वें नंबर पर आ गए हैं। वहीं, दूसरी ओर फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर लिस्ट के अनुसार गौतम अदाणी 47.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 25वें नंबर पर हैं। गौतम अदाणी और रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी के बीच की संपत्ति का गैप भी बढ़ता जा रहा है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार मुकेश अंबानी वैश्विक अमीरों की सूची में 11 वें स्थान पर हैं और उनकी कुल संपत्ति 83.6 बिलियन डॉलर है। फोर्ब्स की रियल टाइम बिलियनेयर्स लिस्ट के अनुसार हालांकि अंबानी 8 वें स्थान पर हैं और उनकी कुल संपत्ति 86 बिलियन डॉलर है।

अदाणी समूह के शेयरों अदाणी ग्रीन एनर्जी, अदाणी टोटल गैस, अदाणी ट्रांसमिशन और अदाणी एंटरप्राइजेज के शेयरों को अपने 52 हफ्तों का उच्चतम स्तर हासिल करने के लिए 410 प्रतिशत तक की वृद्धि की आवश्यकता है। फिलहाल बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर सोमवार को अदाणी ग्रीन एनर्जी का शेयर 606.45 पर कारोबार कर रहा है, जबकि अदाणी टोटल गैस का शेयर 925.10 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहा है। दूसरी ओर, अदाणी ट्रांसमिशन और अदाणी एंटरप्राइजेज के शेयर सोमवार को बीएसई पर शुरुआती कारोबार में क्रमशः 873.90 और 1,623.65 रुपये प्रति शेयर के भाव पर कारोबार कर रहे थे।

अरबपति गौतम अदाणी के नेतृत्व वाले अडानी समूह का बाजार पूंजीकरण (एमकैप) सोमवार को 100 अरब डॉलर से नीचे आ गया है। जनवरी के अंत में हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट के जारी होने के बाद से अदाणी समूह के शेयरों के मार्केट कैप में लगभग 135 अरब डॉलर से अधिक की गिरावट दर्ज की गई है।  समूह का मार्केट कैप पिछले साल सितंबर महीने में 290 अरब डॉलर था जिसमें अब तक करीब 200 अरब डॉलर की गिरावट आ चुकी है। समूह के अधिकांश शेयरों में सोमवार (20 फरवरी 2023) को भी बिकवाली जारी रही। समूह की फ्लैगशिप कंपनी कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज के शेयरों में 9.4 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।

गौतम अदाणी

एक महीने में अदाणी ग्रुप के शेयर्स कितने गिरे? 
कंपनी                                   गिरावट
अदाणी टोटल                      76.5%
अदाणी ग्रीन                          69.8%
अदाणी ट्रांसमिशन                 68%
अदाणी एंटरप्राइजेज               53%
अदाणी पॉवर                         40.8%
अंबुजा सीमेंट                         33%
एनडीटीवी                            26.2%
अदाणी पोर्ट                           26%
अदाणी विल्मर                       22.5%
एसीसी                                  22.5%

ऐसे घट गई गौतम अदाणी की दौलत
तारीख                              दौलत (बिलियन डॉलर)
24 जनवरी                            126.4
25 जववरी                             120
27 जनवरी                              98.1
31 जनवरी                              89.1
तीन फरवरी                             61.9
20 फरवरी                                49.1

गौतम अदाणी

गौतम अदाणी – फोटो : ANI 

जानिए अब तक क्या-क्या हुआ?

18 जनवरी: अदाणी एंटरप्राइजेस की ओर से शेयर बाजार को एफपीओ के बारे में जानकारी दी गई। एफपीओ (FPO) का फुल फॉर्म- फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर (Follow-on Public Offer) है। इसके जरिये पहले से शेयर बाजार में लिस्टेडड कंपनियां फंड जुटाने के लिए अपने शेयर बेचने का ऑफर करती हैं। 

24 जनवरी: हिंडनबर्ग नाम की अमेरिकी फर्म ने गौतम अदाणी की अगुवाई वाले समूह की कंपनियों के बारे में एक रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट में अदाणी समूह पर शेयरों में गड़बड़ी और लेखा धोखाधड़ी में शामिल होने का आरोप लगाया गया। 24 जनवरी को गौतम अदाणी की नेट वर्थ 126 बिलियन (अरब) डॉलर थी।  

25 जनवरी: हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद अदाणी समूह की सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में बड़ी गिरावट आई। अदाणी की नेटवर्थ घटकर 120 अरब डॉलर हो गई। हालांकि, अदाणी अमीरों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर बरकार रहे। अदाणी समूह के सीएफओ जुगशिंदर सिंह ने एक वीडियो संदेश जारी करके डिंडनबर्ग के आरोपों को खारिज कर दिया। 

26 जनवरी: अदाणी समूह ने कहा कि वह अमेरिकी वित्तीय शोध कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च के खिलाफ कानूनी विकल्पों पर विचार कर रहा है। अमरिकी वित्तीय शोध कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च ने कहा कि वह अपनी रिपोर्ट पर पूरी तरह कायम है।

27 जनवरी: अदाणी समूह के शेयरों को बिकवाली की वजह से भारी नुकसान उठाना पड़ा। इसकी वजह से गौतम अदाणी की नेट वर्थ में भारी आई। अदाणी दुनिया के पांच सबसे अमीर व्यक्ति की सूची से बाहर हो गए। उनकी संपत्ति 98.1 बिलियन डॉलर रह गई। अदाणी अमीरों की सूची में सातवें नंबर पर पहुंच गए। 

गौतम अदाणी

29 जनवरी: अदाणी समूह ने हिंडनबर्ग के आरोपों को भारत, इसकी संस्थाओं, देश की विकास की गाथा और इसकी महत्वाकांक्षाओं पर एक सुनियोजित हमला करार दिया। 413 पन्नों के जवाब में अदाणी समूह ने रिपोर्ट में उठाए गए 88 सवालों का जवाब भी दिया। 

30 जनवरी: सोमवार को बाजार खुलने के साथ ही अदाणी समूह को एक और तगड़ा झटका। कंपनी के शेयरों में भारी गिरावट जारी रही। गौतम अदाणी की नेट वर्थ 9.9 बिलियन डॉलर की कमी के साथ 88.2 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई।

31 जनवरी: अदाणी समूह की प्रमुख कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज के अनुवर्ती सार्वजनिक निर्गम (एफपीओ) को पूर्ण अभिदान (फुल सब्सक्राइब्ड) मिल गया। 20,000 करोड़ रुपये के एफपीओ को मंगलवार को बिक्री के आखिरी दिन गैर-खुदरा निवेशकों का समर्थन मिला। 4.55 करोड़ शेयरों की पेशकश के मुकाबले 4.62 करोड़ शेयरों की मांग रही। इसका फायदा अदाणी की नेट वर्थ को भी मिला। अदाणी की नेट वर्थ बढ़कर 89.1 बिलियन डॉलर पहुंच गई। 

पत्नी और बच्चों के साथ गौतम अदाणी

पत्नी और बच्चों के साथ गौतम अदाणी 

एक फरवरी: रेटिंग एजेंसी क्रेडिट स्विस ने अदाणी ग्रुप के बॉन्ड को मानने से इनकार कर दिया। इसके बॉन्ड की वैल्यू को जीरो कर दिया। बाजार पर इसका बुरा असर पड़ा। अदाणी की नेट वर्थ गिरकर 74.7 बिलियन डॉलर रह गई। अमीरों की सूची में अदाणी 15वें नंबर पर फिसल गए। एक फरवरी की रात को ही अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) ने अपने 20,000 करोड़ रुपये के फॉलोऑन पब्लिक ऑफर (एफपीओ) को रद्द कर दिया।  

दो फरवरी: एफपीओ वापस लेने के बाद अदाणी समूह के शेयरों में भारी बिकवाली जारी रही। इसके साथ ही अदाणी की संपत्ति में गिरावट भी जारी रही। उनकी नेट वर्थ एक दिन में 10 बिलियन डॉलर से ज्यादा की कमी हुई। अदाणी अमीरों की सूची में 16वें नंबर पर पहुंच गए। उनकी कुल संपत्ति घटकर 64.2 बिलियन डॉलर रह गई। 

तीन फरवरी: बाजार खुलने के साथ अदाणी की कंपनी के शेयरों में गिरावट जारी रही। इसके साथ ही उनकी संपत्ति में भी गिरावट होती रही। बाजार खुलने के डेढ़ घंटे में ही अदाणी अमीरों की सूची में 22वें नंबर तक पहुंच गए। हालांकि, दोपहर में रेटिंग एजेंसी मूडीज और फिच की ओर जारी बयानों के बाद का अदाणी के शेयरों पर सकारात्मक असर पड़ा। निचले स्तर से उनकी कंपनी के शेयरों में लगभग 56 फीसदी का सुधार हुआ। इसके चलते अदाणी एक बार फिर टॉप-20 अमीरों की सूची में शामिल हो गए। दिन खत्म होने तक उनकी संपत्ति 16.9 बिलियन डॉलर हो गई। अदाणी अमीरों की सूची में 17वें नंबर पर आ गए।