छत्तीसगढ़

फिर मालामाल होगा BCCI, मीडिया राइट्स के लिए जारी किया टेंडर, इन शर्तों को पूरा करना होगा जरूरी

नई दिल्ली। बीसीसीआई ने भारतीय टीम के इंटरनेशनल और घरेलू मैचों के लिए मीडिया राइट्स का टेंडर जारी कर दिया है। बोर्ड के अनुसार, मीडिया राइट्स को हासिल करने के लिए हर कंपनी को आईटीटी यानी इन्विटेशन टू टेंडर खरीदना अनिवार्य होगा। आईटीटी को खरीदने के बाद ही कोई कंपनी राइट्स को हासिल करने के लिए अपना दावा ठोक पाएगी।

इन शर्तों का करना होगा पालन

बीसीसीआई ने बताया है कि जो भी कंपनी बोर्ड के इंटरनेशनल और घरेलू मैचों के मीडिया राइट्स को हासिल करने की इच्छुक है, उनको 15 लाख की रकम अदा करते हुए इन्विटेशन टू टेंडर खरीदना होगा। बोर्ड ने साफ किया है कि यह रकम कंपनी को वापस लौटाई नहीं जाएगी। कोई भी कंपनी आईटीटी को 25 अगस्त तक खरीद सकती है, जो इसकी आखिरी तारीख रखी गई है।

डिज्नी स्टार का था मीडिया राइट्स पर कब्जा

इससे पहले साल 2018 से लेकर 2023 तक बीसीसीआई के मीडिया राइट्स पर डिज्नी स्टार का कब्जा था। कंपनी ने 6,138 करोड़ की बोली लगाते हुए राइट्स को पांच साल के लिए खरीदा था। डिज्नी ने सोनी को पीछे छोड़ते हुए मीडिया राइट्स को अपने नाम किया था। डिज्नी से पहले यह राइट्स सोनी के पास थे, जिन्होंने बोर्ड को 6,118 करोड़ रुपये दिए थे। वहीं, स्टार इंडिया ने 3,851 करोड़ में मीडिया राइट्स पर कब्जा जमाया था।

घरेलू सीजन में 16 मैच खेलेगी टीम इंडिया

हाल ही में बीसीसीआई ने भारतीय टीम के घरेलू शेड्यूल का एलान किया था, जिसके मुताबिक टीम इंडिया अपनी धरती पर कुल 16 इंटरनेशनल मुकाबले खेलेगी। इस दौरान टीम 5 टेस्ट मैचों में इंग्लैंड से भिड़ेगी, तो 3 टी-20 मैचों में टीम की टक्कर अफगानिस्तान से होगी। वहीं, ऑस्ट्रेलिया से टीम टी-20 और वनडे दोनों में दो-दो हाथ करती हुई नजर आएगी।