छत्तीसगढ़

दो दिन की नाराजगी के बाद आज लोकसभा स्पीकर की कुर्सी पर बैठेंगे अध्यक्ष ओम बिरला, जानें सांसदों ने कैसे मनाया

नईदिल्ली : लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला गुरुवार (3 अगस्त) को दोपहर 2 बजे सदन की कार्यवाही का संचालन करेंगे. सत्ता पक्ष और विपक्ष के सांसदों ने उनसे मुलाकात कर सदन की जिम्मेदारी संभालने का अग्रह किया. विपक्ष के सभी सांसदों ने एक सुर में सदन को मर्यादा और आसन का सम्मान करने का आश्वासन दिया. इसके बाद लोकसभा अध्यक्ष ने सांसदों से कहा कि सदन की कार्यवाही को सुचारू रूप से चलने दिया जाए. सूत्रों के मुताबिक, दोपहर दो बजे से लोकसभा अध्यक्ष सदन के आसन पर बैठेंगे और कार्यवाही का संचालन करेंगे.

बुधवार (2 अगस्त) को ओम बिरला ने कहा था कि सदन में अनुशासन बहाल होने तक वह अध्यक्ष की कुर्सी पर नहीं बैठेंगे. उन्होंने सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों को अपने फैसले से अवगत करवाया था. मंगलवार को लोकसभा में हुई घटना के बाद से स्पीकर ओम बिरला नाराज थे.

1 अगस्त की घटना के बाद से नाराज लोकसभा अध्यक्ष
नाराजगी जाहिर करते हुए वह संसद भवन में मौजूद होते हुए भी अध्यक्ष के आसन पर नहीं बैठे. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पक्ष-विपक्ष के सदस्यों को अपनी नाराजगी जाहिर की थी और कहा उनके लिए सदन की गरिमा सर्वोच्च, है, सदन में मर्यादा कायम करना सबकी सामूहिक जिम्मेदारी है, लेकिन कुछ सदस्यों का व्यवहार सदन की उच्च परपराओं के विपरीत है.

नारेबाजी की गई और फाड़े गए पर्चे
1 अगस्त को लोकसभा में विपक्ष के नेता नारेबाजी करते हुए न सिर्फ वेल में आ गए गए थे बल्कि चेयर की तरफ पर्चे भी फेंके. ओम बिरला ने कहा कि दिल्ली सेवा बिल पेश करने के दौरान जिस तरह का हंगामा किया गया, एक भी बात नहीं सुनने दी, ऐसे सदन का कामकाज नहीं हो सकता. इसके बाद अगले दिन ओम बिरला लोकसभा में नहीं गए. 

दिल्ली सेवा बिल को लेकर हुआ हंगामा
राजधानी में अधिकारियों की पोस्टिंग और तबादलों से जुड़ा दिल्ली सेवा विधेयक लोकसभा में पेश किया गया. सरकार ने जैसे ही बिल पेश किया और गृहमंत्री अमित शाह बोलने के लिए खड़े हुए तो विपक्षी सांसदों ने हंगामा शुरू कर दिया, जिसकी वजह से कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी. विपक्षी गठबंधन INDIA भी आम आदमी पार्टी के साथ केंद्र के दिल्ली सेवा बिल का विरोध कर रहा है.