छत्तीसगढ़

बॉर्डर क्रॉस करने की कोशिश कर रहा था पाकिस्तानी घुसपैठिया, BSF ने किया ढेर, इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी

नईदिल्ली : बीएसएफ ने भारत-पाकिस्तान सीमा पर एक घुसपैठिए पर तब 5 राउंड फायरिंग की जब वह भारतीय सीमा पर फेंसिंग काट कर घुसने की कोशिश कर रहा था. बीएसएफ ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि इस घटना के बाद उनकी एक टुकड़ी इस इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाएगी.

बीएसएफ ने अपनी विज्ञप्ति में कहा कि आज सुबह 4 अगस्त को 3 बजकर 50 मिनट पर बीएसएफ कर्मचारी ने बार्डर आउट पोस्ट खारला बैरियर पर कुछ संदिग्ध गतिविधी देखी. जब गौर से देखा गया तो पता चला कि एक व्यक्ति फेंसिंग काट कर हमारी (भारत) सीमा में दाखिल होने की कोशिश कर रहा है. 

ऐसा होता देखकर सुरक्षा में तैनात संतरी ने इस घुसपैठिए को लक्ष्य करके 5 राउंड फायरिंग की. इस घटना के बाद हमने इस इलाके में शुक्रवार (4 अगस्त) की सुबह 8 बजे से सर्च ऑपरेशन चला दिया है.

भारत से बातचीत करना चाहता है पाकिस्तान
एक तरफ जहां रोजाना भारत-पाकिस्तान सीमा पर आतंकी रोज घुसपैठ की कोशिश करते हैं तो वहीं पाकिस्तान अब भारत के साथ दोस्ती करना चाहता है. मंगलवार (1 अगस्त) को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा था गंभीर और लंबित मुद्दों के समाधान के लिए वह भारत के साथ बातचीत करना चाहते हैं. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि दोनों देशों के लिए युद्ध कोई विकल्प नहीं है.

पाकिस्तान के बातचीत की पेशकेश के प्रस्ताव पर पाकिस्तान ने कहा कि सामान्य संबंधों के लिए आतंक और शत्रुता से मुक्त वातावरण बहुत जरूरी है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत, पाकिस्तान सहित सभी पड़ोसी मुल्कों के साथ सामान्य संबंध चाहता है और इसके लिए माहौल तैयार करना इस्लामाबाद पर निर्भर करेगा.

भारत और पाकिस्तान के बीच पीओके और सीपीईसी को लेकर गहरे मतभेद हैं और इसी को लेकर दोनों देशों में तनाव बना रहता है. आजादी के बाद से दोनों देश एक दूसरे के साथ तीन युद्ध लड़ चुके हैं. वहीं, पाकिस्तान ने कई आतंकी गतिविधियों को भारत की सरजमीं पर अंजाम दिलवाया है. इस लिए एक भौगोलिक सीमा से जुड़े होने के बावजूद दोनों देशों के संबंध सामान्य नहीं हो सके हैं.