छत्तीसगढ़

कौन हैं विश्वनाथन आनंद को पछाड़कर भारत के नंबर वन शतरंज खिलाड़ी बनने वाले गुकेश डी?

नईदिल्ली : भारत के किशोर ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने विश्व कप शतरंज के दूसरे दौर में 4 अगस्त को अजरबेजान के मिसरातदिन इस्कांद्रोव को मात देते हुए एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है. अब गुकेश डी Federation Internationale des Echecs (Fide) की लाइव विश्व रेटिंग में भारत के शीर्ष चेस खिलाड़ी बन गए हैं. इस मामले में उन्होंने दिग्गज विश्वनाथन आनंद को पछाड़ा है जो इस रैंकिंग में 10वें नंबर हैं, वहीं गुकेश डी अब 9वें नंबर पर पहुंच गए हैं.

गुकेश डी की उम्र अभी सिर्फ 17 साल है और उन्होंने अजरबेजान के खिलाड़ी को दूसरे दौर में में 44वीं चाल में मात दी. फिडे की तरफ से जारी किए गए बयान में उन्होंने बताया कि डी गुकेश आज फिर जीते और लाइव रेटिंग में वह विश्वनाथन आनंद से आगे निकल गए हैं. फिडे की अगली आधिकारिक रैंकिंग का एलान 1 सितंबर को किया जाएगा, जिसमें गुकेश डी के विश्वनाथन आनंद के आगे निकलने की पूरी संभावना जताई गई है.

चेन्नई के रहने वाले हैं गुकेश डी

गुकेश डी का पूरा नाम डोमाराजू गुकेश है और वह चेन्नई के रहने वाले हैं. गुकेश का जन्म चेन्नई में 7 मई 2006 को हुआ था. गुकेश के पिता डॉक्टर हैं तो वहीं मां पेश से माइक्रोबायोलोजिस्‍ट हैं. गुकेश ने 7 साल की उम्र में ही शतरंज खेलना शुरू कर दिया था. इसके बाग उन्हें शुरू में भास्कर ने कोचिंग दी. इसके बाद विश्वनाथन आनंद ने उन्हें चेस के खेल की जानकारी देने के साथ उन्हें कोचिंग दी.

साल 2015 में गुकेश ने एशियाई स्कूल शतरंज चैंपियनशिप में अंडर-9 के खिताब जीतने के साथ कैंडिडेट मास्टर बने थे. गुकेश ने अब तक 5 गोल्ड एशियाई यूथ चैंपियनशिप जीती हैं. साल 2019 में गुकेश ने अपने नाम एक बड़ा कारनामा दर्ज कराया जब वह भारत के सबसे युवा वह वर्ल्ड के दूसरे सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बने थे.