छत्तीसगढ़

World Cup 2023: विश्व कप के लिए क्यों अहम हैं शिखर धवन, ये आंकड़ा देख आप भी कर लेंगे यकीन

नईदिल्ली : वनडे वर्ल्ड कप 2023 धीरे-धीरे करीब आ रहा है लेकिन भारतीय टीम संतुलित रूप में नहीं दिख रही है. इससे पहले 2019 के विश्व कप में भारत को सेमीफाइनल में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी थी. इस बार टीम इंडिया आईसीसी ट्रॉफी का सूखा ज़रूर खत्म करना चाहेगी. इस बार के विश्व कप के लिए शिखर धवन भारत के लिए अहम खिलाड़ी हो सकते हैं. 

धवन भारत के लिए आईसीसी वनडे ट्रॉफी में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं. लिस्ट में पूर्व कप्तान विराट कोहली अव्वल नंबर पर और मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर मौजूद हैं. ऐसे में विश्व कप के लिए शिखर धवन टीम इंडिया के लिए अहम खिलाड़ी हो सकते हैं. धवन ने आईसीसी वनडे ट्रॉफी में भारत के लिए अब तक 1238 रन बना लिए हैं. 

हालांकि इस बार वनडे वर्ल्ड कप में 37 वर्षीय शिखर धवन को मौका मिलना बेहद मुश्किल दिख रहा है. धवन बीते कुछ वक़्त से भारत की वनडे टीम से बाहर चल रहे हैं. उन्होंने इंडिया के लिए अपना आखिरी वनडे दिसंबर, 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था. इसके बाद टीम इंडिया कई वनडे सीरीज़ खेल चुकी है, लेकिन धवन किसी भी सीरीज़ का हिस्सा नहीं रहे हैं. धवन वनडे फॉर्मेट के अनुभवी खिलाड़ी हैं. उन्होंने अब तक अपने करियर में 167 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 44.14 की औसत से 6793 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 17 शतक और 39 अर्धशतक निकले हैं.

वहीं आईसीसी वनडे ट्रॉफी में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो विराट कोहली 1559 रनों के साथ पहले नंबर पर और रोहित शर्मा 1459 रनों के साथ दूसरे नंबर पर हैं. बता दें कि वनडे वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत 5 अक्टूबर से होगी. पहला मैच पिछली बार की फाइनलिस्ट इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड के बीच खेला जाएगा. वहीं टीम इंडिया पहला मैच 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगी.