छत्तीसगढ़

गेंदबाज़ी में दिग्गज शेन वॉर्न से भी आगे हैं सचिन तेंदुलकर, ये आंकड़ा उड़ा देगा आपके होश

नईदिल्ली : क्रिकेट के इतिहास में जब भी महान बल्लेबाज़ों की बात होती है, तो उसमें पूर्व भारतीय बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर का नाम शामिल होता है. वहीं महान स्पिनर्स में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज शेन वॉर्न को शुमार किया जाता है. लेकिन क्या अगर हम आपसे कहें कि सचिन तेंदुलकर गेंदबाज़ी में शेन वॉर्न से भी ज़्यादा अच्छे थे, तो शायद आप नहीं मानेंगे. लेकिन वनडे का एक खास आंकड़ा सचिन को गेंदबाज़ी में शेन वॉर्न से बेहतर गेंदबाज़ बनाता है. 

दिग्गज तेंदुलकर ने अपने करियर में 463 वनडे मैच खेले. वहीं शेन वॉर्न ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 194 वनडे मैचों में गेंदबाज़ी की. वॉर्न ने बतौर स्पिनर वनडे में 293 विकेट चटकाए और सचिन तेंदुलकर ने बतौर ऑलराउंडर 154 विकेट अपने नाम किए. लेकिन वनडे में सचिन तेंदुलकर ने गेंदबाज़ी में वॉर्न से ज़्यादा 5 विकेट हॉल (एक पारी में 5 या अधिक विकेट) लिए हैं.

दरअसल, तेंदुलकर ने अपने करियर में वनडे में 2 बार 5 विकेट हॉल अपने नाम किया है. वहीं दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न ने वनडे में सिर्फ 1 बार ही 5 विकेट हॉल अपने नाम किया है. इस मामले में सचिन तेंदुलकर दिग्गज स्पिनर वॉर्न से आगे हैं. क्रिकेट के ऐसे आंकड़े वाकई हैरान करते हैं. हालांकि इसके अलावा 4 विकेट हॉल में शेन वॉर्न आगे हैं. वॉर्न ने वनडे में 12 बार 4 विकेट हॉल लिया, जबकि सचिन ने 4 बार ही ये कारनामा किया. 

ऐसा रहा दोनों दिग्गजों का वनडे करियर

सचिन तेंदुलकर: पूर्व भारतीय दिग्गज ने अपने वनडे करियर में 463 मैच खेले. इन मैचों की 452 पारियों में बल्लेबाज़ी करते हुए उन्होंने 44.83 की औसत से 18426 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 49 शतक और 96 अर्धशतक लगाए. इसके अलावा गेंदबाज़ी में उन्होंने 44.48 की औसत से 154 विकेट चटकाए. 

शेन वॉर्न: पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने 194 वनडे खेले, जिसमें उन्होंने 25.73 की औसत से 293 विकेट चटकाए. वहीं बल्लेबाज़ी करते हुए उन्होंने 1018 रन बनाए, जिसमें एक अर्धशतक शामिल रहा.