छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : प्रताड़ना से तंग आकर युवक ने की खुदकुशी, गोदाम संचालक ने 2 साल से नहीं दिया था वेतन, बीवी-बच्चे को भी बना लिया था बंधक

सूरजपुर : सूरजपुर के भैयाथान रोड दुर्गा बाड़ी के पास एक युवक का शव फांसी के फंदे पर लटका हुआ मिला। मृतक का नाम राजेंद्र प्रसाद सिंह (33 वर्ष) था। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को फांसी के फंदे से उतरवाकर पोस्टमॉर्टम के लिए भिजवाया। मामला खड़गवां चौकी क्षेत्र का है।

जानकारी के मुताबिक, ग्राम केरता निवासी राजेंद्र प्रसाद सिंह ने SDM सूरजपुर और अजाक थाने में शिकायत दर्ज कराई थी कि वो जिस गोदाम संचालक के लिए काम करता है, वो उसे प्रताड़ित करता है। उसने बताया था कि वो 3 सालों से भैयाथान रोड दुर्गा बाड़ी के सामने स्थित गोदाम में परिवार के साथ रहता है। गोदाम संचालक के यहां वो ड्राइवर है। उसकी पत्नी भी घर और गोदाम में काम करती है।

उसने पुलिस से शिकायत की थी कि गोदाम संचालक ने उसे 2 साल से वेतन नहीं दिया था। वेतन मांगने पर वो उसके साथ मारपीट करता था और जान से मारने की धमकी देता था। वो तेंदूपत्ता से भरी गाड़ी लेकर बाहर गया था, एक माह बाद वापस लौटने पर जब अपना वेतन मांगा, तो उसे बांधकर पीटा गया। इसके बाद उसका लाइसेंस छीनकर उसे गोदाम से निकाल दिया गया। उसे बच्चे और पत्नी से भी नहीं मिलने दिया जाता था।

पत्नी और बच्चे को बंधक बनाकर कराया जा रहा था काम

शिकायत में युवक ने बताया था कि उसकी पत्नी और बच्चे को बंधक बनाकर उनसे जबरदस्ती काम कराया जा रहा था। वो दर-दर की ठोकर खाकर सड़क पर रहने को मजबूर था। इधर शिकायत के बाद भी पुलिस ने आरोपी गोदाम संचालक के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की, जिससे राजेंद्र परेशान हो गया था। 12 अगस्त को उसने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। उसकी लाश दुर्गा बाड़ी परिसर में फांसी से लटकी हुई मिली।

मृतक राजेंद्र के पिता ने आरोप लगाया है कि उसके बेटे ने प्रताड़ना के संबंध में एसडीएम और अजाक थाने में शिकायत की थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। इधर युवक की खुदकुशी की खबर मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने पोस्टमॉर्टम करवाकर युवक के शव को परिजनों को सौंप दिया है।