छत्तीसगढ़

बालको द्वारा संचालित ‘आरोग्य परियोजना’ ने स्वास्थ्य सेवाओं को किया मजबूत


कोरबा जिले में स्थापित वेदांता समूह की कंपनी बालको के लिए समुदायों का सामाजिक-आर्थिक विकास सर्वोपरि है। कंपनी शिक्षा, स्थायी आजीविका, महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य संपदा, जल एवं स्वच्छता, खेल, संस्कृति और बुनियादी जरूरतों के माध्यम से सालाना लगभग 1.50 लाख लोगों के जीवन को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप लाभ पहुंचा रही है।
आरोग्य परियोजना बालको की स्वास्थ्य पहल है जो ग्रामीण स्वास्थ्य पोस्ट के माध्यम से प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं तथा कुपोषण को कम करने के साथ मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य को बढ़ावा दे रहा है। बालको सतत विकास लक्ष्य-3, स्वस्थ जीवन सुनिश्चित करना और सभी उम्र के लोगों के लिए कल्याण को बढ़ावा दे रहा है। प्रोजेक्ट आरोग्य अपने सामुदायिक विकास कार्यक्रम के अंतर्गत शासकीय और स्वयंसेवी संगठनों के सहयोग से समाज में स्वास्थ्य लाभ और जागरूकता के लिए विभिन्न परियोजनाओं को लागू किया है।


“उपचार आपके दरवाजे” थीम पर संचालित चलित स्वास्थ्य इकाई की मदद से जरूरतमंदों को निःशुल्क परामर्श और चिकित्सा सुविधाएं दी जा रही हैं। हेल्प एज इंडिया के सहयोग से संचालित “चलित स्वास्थ्य इकाई” बालकोनगर के समीप स्थित ग्रामीण क्षेत्रों के लगभग 45 समुदायों को प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहा है। अब तक इस परियोजना से लगभग 15000 नागरिक लाभान्वित हो चुके हैं।
कंपनी ग्रामीण स्वास्थ्य पोस्ट, एचआईवी, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य और कुपोषण जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर अभियान के माध्यम से समुदायों के लिए गुणवत्तापूर्ण प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं को सुनिश्चित कर रहा है। ग्रामीण स्वास्थ्य पोस्ट है जिससे सालाना लगभग 3000 निवासियों को सर्वोत्तम स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करके लाभ पहुंचा कर रहा है। विशेष परामर्श के माध्यम से सुलभ स्वास्थ्य देखभाल सुनिश्चित करते हुए टीकाकरण और स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए मेगा स्वास्थ्य हेल्प और जागरूकता अभियान भी आयोजित करता है।
बालको समुदाय की भलाई के तहत पूरे वर्ष ग्रामीण स्वास्थ्य पोस्ट (आरएचपी) के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वोत्तम स्वास्थ्य सुविधाएं दी जा रही है। साथ ही एचआईवी, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य और कुपोषण जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। परियोजना से वित्तीय वर्ष 2023 में 30,248 लोग लाभान्वित हुए हैं। कंपनी ने जिला स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से विभिन्न गांवों में मेगा हेल्थ कैंप आयोजित किया है।
सामान्य स्वास्थ्य जांच और परामर्श प्रदान करने के साथ ही मेगा हेल्थ कैंप में आयुष्मान कार्ड पंजीकरण के बारे में जागरूकता दी जाती है। लाभार्थी सरकारी सहायता से स्वास्थ्य देखभाल के लिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं। शिविर में कई प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, उप-स्वास्थ्य केंद्रों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के डॉक्टरों, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों, ग्रामीण स्वास्थ्य समन्वयकों, सहायक कर्मचारियों और नर्सों की एक समर्पित टीम ने समुदाय को आवश्यक स्वास्थ्य उपचार देने के साथ ही जरूरतमंद लोगों को आवश्यक दवाएं मुफ्त में प्रदान की जाती है।
बालको अपने सामुदायिक विकास कार्यक्रम के अंतर्गत महिला एवं बाल स्वास्थ्य जागरूकता की दिशा में भी अनेक योजनाएं संचालित की हैं। विश्व स्तनपान सप्ताह के अवसर पर इस वर्ष की थीम “स्तनपान संरक्षण: एक साझा उत्तरदायित्व” के तहत शिशुवती माताओं और गर्भवती महिलाओं को बच्चों के पोषण और चहुंमुखी विकास में स्तनपान के महत्व से परिचित कराया जाता है। पोषण बाड़ी कार्यक्रम के तहत स्वस्थ पोषण की मदद से गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं और कुपोषित अबतक लगभग 300 परिवारों ने पोषण बाड़ी बनाए जा चुके हैं। बालको क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं के कार्यान्वयन साथ ही जिला स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से बालको अस्पताल में एक मेगा रक्तदान शिविर का आयोजन किया जिसमें सभी के एकजुट प्रयास से कोरबा जिले में एक दिन में सबसे अधिक रिकॉर्ड 1000 यूनिट रक्तदान हुआ।
बालको के आरोग्य परियोजना के साथ ही 75 बिस्तरों के सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल ने अपने विशेषज्ञ चिकित्सकों की मदद से बालको अधिकारियों, कर्मचारियों, उनके परिवारजनों, ठेकाश्रमिकों और स्थानीय नागरिकों की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों की पूर्ति करता है। बालको अस्पताल हर साल छत्तीसगढ़ के कोरबा, रायगढ़, बिलासपुर और जांजगीर-चांपा जिलों से 2,50,000 से अधिक मरीजों को सेवा प्रदान कर रहा है। आयुष्मान भारत और राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के साथ ही सरकार द्वारा निर्धारित समस्त टीकाकरण कार्यक्रमों का अनुसरण बालको अस्पताल में हो रहा है।
बालको को बिजनेस वर्ल्ड के द्वारा प्रतिष्ठित “हैप्पिएस्ट वर्कप्लेस अवार्ड २०२२” से सम्मानित किया गया। अपने कर्मचारियों के लिए सबसे अनुकूल कार्यस्थल बनाने वाली शीर्ष 30 भारतीय कंपनियों में से एक है। पुरस्कार कर्मचारियों की भलाई और उनकी खुशहाली पर कंपनी के उत्कृष्ट प्रयासों के लिए प्रदान किया गया। बालको को आरोग्य वर्ल्ड हेल्दी वर्कप्लेस अवार्ड-2022 और ग्रेट प्लेस टू वर्क-2023 प्रतिष्ठित पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया है।