छत्तीसगढ़

IND vs IRE: जसप्रीत बुमराह के नाम दर्ज होने वाला है ऐतिहासिक रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बनेंगे पहले भारतीय गेंदबाज

नईदिल्ली : भारत और आयरलैंड के बीच डबलिन में टी20 सीरीज खेली जाएगी. जसप्रीत बुमराह इस मुकाबले में उतरते ही ऐतिहासिक रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे. बुमराह टी20 इंटरनेशनल में भारत की कप्तानी करने वाले पहले गेंदबाज बन जाएंगे. इससे पहले किसी भी गेंदबाज को टी20 में भारत की कप्तानी का मौका नहीं मिला है. इस फॉर्मेट में महेंद्र सिंह धोनी ने भारत की सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी की है. दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा हैं. 

तेज गेंदबाज बुमराह चोट की वजह से लंबे वक्त टीम इंडिया से बाहर रहे. लेकिन अब वे फिट हो चुकी हैं और भारत की कप्तानी करेंगे. बुमराह ने वापसी के लिए नेशनल क्रिकेट एकेडमी में काफी मेहनत की. बुमराह मैदान पर वापसी के लिए तैयार हैं. वे भारत की टी20 मैचों में कप्तानी करने वाले 11वें खिलाड़ी बनेंगे. जबकि ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज होंगे. भारत के पहले टी20 मुकाबले में वीरेंद्र सहवाग ने कप्तानी की थी. टीम इंडिया ने यह मैच जीत लिया था. हालांकि इसके बाद सहवाग को कप्तानी का मौका नहीं मिला.

भारत के लिए सबसे ज्यादा टी20 मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम दर्ज है. उन्होंने 72 मुकाबलों में कप्तानी की. इस दौरान टीम इंडिया ने 41 मैच जीते और 28 में हार का सामना किया. इस मामले में रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर हैं. रोहित ने 51 मैचों में कप्तानी की है. भारत ने रोहित की कप्तानी में 39 मैच जीते और 12 में हार का सामना किया. विराट कोहली तीसरे नंबर पर हैं. कोहली ने 50 मैचों में कप्तानी की. उनकी कप्तानी में भारत ने 30 मैच जीते और 16 में हार का सामना किया. 

बता दें कि धोनी, रोहित और कोहली के साथ-साथ सहवाग, सुरेश रैना, अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, ऋषभ पंत, केएल राहुल और हार्दिक पांड्या भी टीम इंडिया की कप्तानी कर चुके हैं. हार्दिक भारत की टी20 टीम के मौजूदा कप्तान हैं. उन्होंने 16 मैचों में कप्तानी करते हुए 10 में जीत दिलाई है.