छत्तीसगढ़

विकेटकीपर के अलावा क्या कोई और खिलाड़ी ग्लव्स से पकड़ सकता है गेंद? जानें क्रिकेट का दिलचस्प नियम

नईदिल्ली : क्रिकेट के मैदान मे फील्डिंग कर रही टीम के पास एक विकेटकीपर होता है, जो ग्लव्स के साथ कीपिंग करता है. कीपर के अलावा किसी और खिलाड़ी के हाथ में आपने कभी ग्लव्स नहीं देखे होंगे. सिर्फ विकेटकीपर के पास ही ग्लव्स के साथ गेंद पकड़ने का अधिकार होता है. लेकिन अगर कीपर के अलावा फील्डिंग टीम का कोई और खिलाड़ी ग्लव्स से गेंद पकड़ ले तो फिर क्या होगा? 

ऐसी स्थिति में बैटिंग करने वाली टीम के खाते में पांच रन पेनेल्टी के रूप में 5 रन जोड़ दिए जाते हैं. इसलिए सिर्फ कीपर को ही ग्लव्स के साथ गेंद पकड़ने का अधिकार होता है. बाकी अगर टीम का कोई खिलाड़ी ऐसे गेंद पकड़ता है तो पूरी टीम को खामियाजा भुगतना पड़ता है. 

क्या कहता है नियम?

क्रिकेट नियम बनाने वाली प्रमुख संस्था मेरीलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC) के रूल 28.2.1.1 के अनुसार, अगर फील्डर अपने बॉडी के अलावा किसी कपड़े, ग्लव्स, हेलमेट, चश्मे इत्यादि का इस्तेमाल करता है, तो विरोधी टीम को पेनेल्टी के रूप में 5 रन दिए जाते हैं. पेनेल्टी रन के अलावा भी अगर बल्लेबाज़ भागकर रन लेता है, तो वो भी रन जोड़े जाते हैं. 

कब-कब होती है 5 रनों की पेनेल्टी

  • अगर फील्डिंग टीम जानबूझकर बल्लेबाज़ को रोकती हुई पाई जाती है.
  • कोई फील्डर अंपायर की परमीशन के बिना ही मैदान पर फील्डिंग के लिए आ जाए. 
  • फेक फील्डिंग करना यानी बल्लेबाज़ को झांसा देने के लिए झूठी फील्डिंग दिखाना. 
  • अगर कोई फील्डर गेंद को अपने शरीर और हाथ के अलावा किसी और चीज़ (ग्लव्स, चश्मा, कैप इत्यादि) से पकड़ता है. 

बाबर आज़म ने पकड़ी थी ग्लव्स से गेंद

बता दें कि पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म ने फील्डिंग के दौरान ग्लव्स से गेंद पकड़ी थी, जिसके चलते विपक्षी टीम को 5 रन पेनेल्टी के रूप में दिए गए थे. यह वाक़या 2022 में पाकिस्तान और वेस्टइंडीज़ के बीच खेले गए एक वनडे मैच के दौरान हुआ था. बाबर का ग्लव्स से गेंद पकड़ने का वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था.