छत्तीसगढ़

IND vs IRE: इंडियन टीम के लिए T20I में बना एकदम अनोखा संयोग, धोनी-कोहली की भी कप्तानी में नहीं हुआ था ऐसा

नई दिल्ली। भारत और आयरलैंड के बीच पहला टी-20 मैच 18 अगस्त को खेला गया। बारिश से प्रभावित इस मैच में भारत ने डकवर्थ लुईस (DLS) नियम के अनुसार 2 रन से जीत हासिल की। पहले बल्लेबाजी करते हुए आयरलैंड ने 20 ओवर में 139 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 2 विकेट खोकर 47 रन बनाए।

पहली बार टी-20 की कप्तानी कर रहे जसप्रीत बुमराह ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। लगभग एक साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर रहे बुमराह ने पहले ही ओवर में टीम को सफलता दिलाकर अपनी वापसी का शंखनाद किया। बाद में प्रसिद्ध कृष्णा के और अर्शदीप सिंह के साथ मिलकर आयरलैंड की पारी को तबाह करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

भारत के लिए इस मैच जहां, रिंकू सिंह और प्रसिद्ध कृष्णा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया। वहीं, इसी मैच में भारत ने एक अनोखा संयोग देखने को मिला। दरअसल, आयरलैंड के खिलाफ पहले टी-20 मैच में भारत की प्लेइंग इलेवन में 5 या उससे ज्यादा खिलाड़ी बाएं हाथ के थे। यह भारतीय टी-20 क्रिकेट के इतिहास में पहली बार था।

इससे पहले आखिरी बार किसी भी फॉर्मेट में 2004 में ऑस्टेलिया की विक्टोरिया बैटर (VB) सीरीज के दौरान हुआ था, जब एक टीम की प्लेइंग इलेवन में 5 या उससे ज्यादा बल्लेबाज बाएं हाथ के थे। अब साल 2023 में ऐसा भारतीय टी-20 क्रिकेट में हुआ है।

पहले टी-20 के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन

ऋतुराज गायकवाड़, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (विकेटकीपर), तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, प्रसिद्ध कृष्णा, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह (कप्तान), रवि बिश्नोई