छत्तीसगढ़

अमरनाथ यात्रा को निशाना बनाने की बड़ी साजिश नाकाम, जम्मू में हाईवे पर IED बरामद

जम्मू: श्री अमरनाथ यात्रा को निशाना बनाने की आतंकियों की एक बड़ी साजिश को नाकाम बनाते हुए सुरक्षाबलों ने सोमवार रात 12:30 बजे जम्मू के नगरोटा में हाईवे पर एक आइईडी बरामद की। इसके बाद राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही को रोक दिया गया।

अगर इस आइईडी का पता लगाने में तीन घंटे की और देरी हो जाती तो जम्मू में एक बड़ी आतंकी वारदात हो सकती थी। वहीं, आइईडी बरामद होने के बाद पूरे हाईवे पर सघन तलाशी अभियान चलाया गया।

जम्मू के भगवती नगर स्थित यात्री निवास से तड़के करीब साढ़े तीन बजे अमरनाथ यात्रा का जत्था कश्मीर के लिए रवाना होता है। इससे पहले जम्मू-श्रीनगर हाईवे की कड़ी जांच होती है। सोमवार मध्यरात्रि के बाद भी सुरक्षाबल नगरोटा के पास हाईवे को खंगाल रहे थे। इसी दौरान उन्हें एक संदिग्ध वस्तु दिखाई दी।इसके बाद हाईवे पर दोनों तरफ से वाहनों की आवाजाही को रोककर आधुनिक यंत्रों से गहनता से जांच की गई तो वह संदिग्ध आइईडी निकली। इसके बाद पुलिस व सेना के आला अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। आशंका जताई जा रही है कि आइईडी को कुछ देर पहले ही वहां लगाया गया है।

वहीं, इस आइईडी के बरामद होने के बाद जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर सुरक्षा को और बढ़ा दिया गया है। जगह-जगह नाके लगाए गए हैं और जम्मू से श्रीनगर जाने वाली वाहनों की गहनता से जांच की जा रही है। वहीं, जम्मू के एसएसपी चंदन कोहली ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि नगरोटा राजमार्ग पर संदिग्ध आइईडी मिली है। मौके पर विशेषज्ञ टीमों और बम निरोधक दस्ते को भेजा गया है। जांच के बाद ही इस बारे में कुछ और कहा जा सकता है।

आतंकी बौखलाए हुए हैं

बता दें कि पहली जुलाई से जारी अमरनाथ यात्रा अब तक शांतिपूर्वक चल रही है। यात्रा में कमी को देखते हुए इसे 23 अगस्त से स्थगित करने का फैसला लिया गया था। इससे पहले यात्रा 31 अगस्त को संपन्न होनी थी। अमरनाथ यात्रा और स्वतंत्रता दिवस सफलता से संपन्न होने से आतंकी बौखलाए हुए हैं और वारदात को अंजाम देने का षड्यंत्र रच रहे हैं।