छत्तीसगढ़

Asia Cup 2023: एशिया कप में गेंदबाजी करेंगे रोहित और विराट! भारतीय कप्तान ने दिया जवाब, देखें वीडियो

नईदिल्ली : एशिया कप 2023 के लिए भारतीय टीम का एलान हो चुका है। टीम इंडिया में सिर्फ तीन स्पिन गेंदबाजों को शामिल किया गया है। रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव के अलावा अक्षर पटेल ने तीसरे स्पिनर के रूप में टीम इंडिया में जगह बनाई है। युजवेन्द्र चहल और रविचंद्रन अश्विन जैसे गेंदबाजों को मौका नहीं दिया गया है। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि वह चाहकर भी तेज गेंदबाजों को टीम से बाहर नहीं रख सकते थे। इसी वजह से स्पिन गेंदबाज टीम में जगह नहीं बना पाए हैं। इस बीच रोहित ने यह भी कहा कि जरूरत पड़ने पर वह और विराट कोहली गेंदबाजी भी कर सकते हैं।

भारतीय टीम में ऑलराउंडर खिलाड़ियों की कमी है और यह परेशानी लंबे समय से टीम इंडिया में बनी हुई है। भारत की मौजूदा टीम में भी सात ऐसे खिलाड़ी हैं, जो सिर्फ बल्लेबाज के रूप में खेलते हैं। इनमें कप्तान रोहित शर्मा भी शामिल हैं, जो आईपीएल में हैट्रिक ले चुके हैं। ऐसे में रोहित ने कहा कि वह कोशिश करेंगे कि जरूरत पड़ने पर वह खुद और विराट कोहली गेंदबाजी भी करें।

2011 विश्व कप टीम में कई ऐसे बल्लेबाज थे, जो लगातार गेंदबाजी करते थे और साझेदारियां तोड़ने में माहिर थे। हालांकि, भारत की मौजूदा टीम में कोई भी ऐसा बल्लेबाज नहीं है, जो गेंदबाजी करता हो। इस मामले में जब रोहित से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि वह रातों-रात किसी बल्लेबाज को गेंदबाजी नहीं सिखा सकते। उनके पास जितने विकल्प हैं, उन्हीं में से काम निकालना होगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि रोहित शर्मा और विराट कोहली गेंदबाजी करेंगे।

टीम चयन के दौरान अगरकर ने कहा- राहुल की नई परेशानी का संबंध उनके पुराने चोट से नहीं है। यह मामूली चोट है। इसलिए संजू को श्रीलंका दौरे के लिए टीम में लिया गया है। हमें उम्मीद है कि राहुल फिट हो जाएंगे। अगर वह एशिया कप के शुरू में पूरी तरह फिट नहीं भी होते हैं तो उनके दूसरे या तीसरे मैच तक फिट होने की संभावना है। श्रेयस अय्यर पूरी तरह से फिट हैं। इस बयान से यह साफ हो गया कि राहुल किसी नई समस्या से जूझ रहे हैं और पूरी तरह फिट नहीं हैं। इसके बाद सोशल मीडिया पर उनके चयन पर सवाल खड़े होने लगे हैं।

नंबर चार को लेकर क्या बोले रोहित?

वहीं, टीम के एलान के वक्त रोहित ने कहा- यह सिर्फ एक पोजीशन के बारे में नहीं है। सभी पोजीशन महत्वपूर्ण हैं। कई महत्वपूर्ण मैच से पहले खिलाड़ी चोटिल हुए हैं। यही कारण है कि हमें वर्कलोड को मैनेज करना होगा। हमें यह पता लगाने की जरूरत है कि क्या टीम कॉम्बिनेशन उपयुक्त है। हम सभी खिलाड़ियों को मौका देना चाहते हैं। विश्व कप से पहले हमारे पास नौ वनडे और दो अभ्यास मैच हैं। इसलिए खिलाड़ियों को टीम में अपना स्थान बनाने का मौका देना चाहते हैं I

ऑफ स्पिनर की कमी पर रोहित का बयान

रोहित ने टीम में ऑफ स्पिनर की कमी पर कहा- यह आठवें या नौवें नंबर पर बल्लेबाजी के विकल्प पर निर्भर करता है। अक्षर ने बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया है। हमें बाएं हाथ का बल्लेबाज रखने और बल्लेबाजी में गहराई चाहिए था। हमने अश्विन और वॉशिंगटन सुंदर के बारे में सोचा था, लेकिन युजवेंद्र चहल जिस वजह से टीम से बाहर हुए, अश्विन के भी बाहर होने की वही वजह है। हम एक भी तेज गेंदबाज को टीम से बाहर नहीं छोड़ सकते थे। इसके अलावा कई खिलाड़ी लंबे समय के बाद वापसी कर रहे हैं। किसी के लिए दरवाजा बंद नहीं हुआ है।

प्रयोगों और बुमराह पर रोहित ने क्या कहा?

प्रयोगों पर जवाब देते हुए रोहित ने कहा- मैं उन खिलाड़ियों की जगह पर रह चुका हूं जो पिछले साल खेले थे। वे जिन खिलाड़ियों के स्थान पर खेलना चाहते हैं, उनमें सभी खुद को साबित कर चुके हैं। नए खिलाड़ियों को मौकों का इंतजार करना होगा। हम हमेशा सभी युवा खिलाड़ियों से बातचीत करने का प्रयास करते हैं। अचानक से कोई भी फैसला नहीं लिया गया है।

बुमराह की चोट पर रोहित ने कहा- मैं कोई वर्कलोड मैनेजर नहीं हूं। फीजियो, ट्रेनर ये काम करते या देखते हैं। हम उसी के आधार पर अपना फैसला लेते हैं। हमारे पास एक अच्छी टीम है इसलिए हम उसके अनुसार काम करेंगे।

टीम सेलेक्शन को लेकर क्या बोले रोहित?
रोहित ने टीम सेलेक्शन को लेकर कहा- अजीत अगरकर हाल ही में मुख्य चयनकर्ता बने हैं, इसलिए मैंने उन्हें अपडेट रखने की कोशिश की है। हम चाहते हैं कि इस टीम में ऐसे खिलाड़ी हों जो हर स्थान पर बल्लेबाजी कर सकें। पूरी टीम इंडिया के लिए यह अहम है। हमने सभी खिलाड़ियों को यही संदेश देने की कोशिश की है। यह क्लब क्रिकेट नहीं है। भारत के लिए खेलने वाले खिलाड़ियों को हर परिस्थिति के लिए तैयार रहना होगा। हम किसी मुश्किल में फंसना नहीं चाहते थे। सभी सात-आठ बल्लेबाजी स्थान सभी के लिए खुले हैं।