छत्तीसगढ़

चंद्रयान 3 मून वीडियो : चांद पर लैंडिंग के वक्त कुछ ऐसा था नजारा, दिखे गहरे-गहरे गड्ढे, ISRO ने जारी किया वीडियो

नईदिल्ली : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने गुरुवार (24 अगस्त) को चंद्रयान-3 के कैमरे में कैद हुई लैंडिंग के समय की वीडियो जारी की है. इसरो ने ट्वीट (X) किया कि लैंडर इमेजर कैमरे ने टचडाउन से ठीक पहले चंद्रमा की ये तस्वीरें खींची थी.

इसरो के चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर ने बुधवार शाम को चांद के दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक सॉफ्ट लैंडिंग की थी. इसी के साथ चांद के हिस्से पर पहुंचने वाला भारत पहला देश बन गया. इस वीडियो में चांद की सतह पर गहरे-गहरे गड्ढे दिखाई दे रहे हैं. जब लैंडर नीचे उतर रहा था, ये तबका वीडियो है. 

“चंद्रमा पर चलना शुरू”

चंद्रयान-3 के प्रज्ञान रोवर ने मिशन ऑपरेशन कंप्लेक्स (एमओएक्स), इस्ट्रैक को मैसेज भेजा है, “चंद्रमा पर चलना शुरू.” इससे पहले इसरो ने बताया था कि मिशन की सभी गतिविधियां निर्धारित समय पर हो रही हैं और सभी प्रणालियां सामान्य हैं. लैंडर मॉड्यूल पेलोड ILSA, RAMBHA और ChaSTE शुरू हो गए हैं.

बुधवार को उतरा था दक्षिणी ध्रुव पर

चंद्रयान का लैंडर विक्रम बुधवार शाम 6.04 बजे चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरा था. इसरो ने बताया कि लैंडिंग के कुछ घंटे बाद रोवर प्रज्ञान लैंडर से बाहर निकल गया था. रोवर और लैंडर, दोनों ही अच्छी स्थिति में हैं. रोवर चांद पर चहलकदमी शुरू कर चुका है.

14 दिन तक होगी खोजबीन

इसरो चीफ एस सोमनाथ ने बताया कि सॉफ्ट लैंडिंग के बाद के सारे प्रयोग चलेंगे. ये सभी चंद्रमा के एक दिन में जो पृथ्वी के 14 दिन के बराबर है, में पूरे करने होंगे. उन्होंने कहा था कि जब तक सूरज की रोशनी रहेगी, सारी प्रणालियों को ऊर्जा मिलती रहेगी.