छत्तीसगढ़

अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, 7 लोगों की मौत, छत से लेकर पेड़ों पर लटकी लाशें, वीडियो

कोलकाता : पश्चिम बंगाल के दत्तपुकुर में एक मकान में चल रही अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट हुआ है. विस्फोट इतना भीषण था कि मकान पूरी तरह से जमीदोंज हो गया है. विस्फोट के वक्त जो लोग आस-पास खड़े थे उनके चीथड़े उड़ गए. पुलिस को जब इस घटना की सूचना मिली तो पुलिस तुरंत ही मौके पर पहुंची और जांच शुरू कर दी है. पुलिस ने अब तक विस्फोट से 7 लोगों के मरने की पुष्टि की है. इनके शव बरामद किए गए हैं.

जानकारी के मुताबिक रविवार सुबह नीलगंज इलाके की एक अवैध सट्टेबाजी फैक्ट्री में यह विस्फोट हुआ है. स्थानीय निवासियों ने पुलिस को बताया है कि इस मकान के पीछे अवैध रूप से पटाखे बनाए जाते थे. वहीं कुछ का कहना है कि यहां पर अवैध पटाखा फैक्ट्री चलाई जा रही थी. फिलहाल इस हादसे में 7 लोगों के मरने की पुष्टि की गई है और पुलिस को डर है कि मलबे के नीचे और भी लोगों के शव निकल सकते हैं.

उड़कर पेड़ पर पहुंची लाश

जिस वक्त विस्फोट हुआ तो मंजर इतना भयानक था कि जिसने भी देखा वह सिहर उठा. आस-पास के छतों से लेकर आंगन तक लाशों के चीथड़े उड़कर पहुंचे. इतना ही नहीं एक लाश तो पास में लगे अमरूद के पेड़ पर जाकर टंग गई. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आखिर विस्फोट कितना भीषण होगा. स्थानीय लोगों का कहना है कि अवैध पटाखा फैक्ट्री की जानकारी पुलिस को पहले ही दी गई थी.

शवों की पहचान करना मुश्किल

स्थानीय लोगों ने पुलिस को बताया कि जिस घर में यह विस्फोट हुआ है उस घर का मालिक बाहर से लोगों को अवैध फैक्ट्री में काम करने के लिए लाता है. इसलिए इस हादसे में किस-किस की मौत हुई है यह पहचान करना बहुत मुश्किल काम होगा. इससे पहले भी बम बांधने वाली अवैध फैक्ट्रियों में इस तरह के विस्फोट और आगजनी की घटनाएं हो चुकी हैं. इसके बावजूद भी न तो प्रशासन सख्ती से निपट रहा है न ही पुलिस.

सीएम बनाएं व्यवस्था

बीजेपी नेता और नेता प्रति पक्ष सुवेंदु अधिकारी ने इस हादसे पर कहा है कि, न केवल ये फैक्ट्री बल्कि पूरे राज्य में इस तरह की अवैध फैक्ट्रियों का कल्चर है. सीएम ममता बनर्जी ने कहा था कि इस तरह की फैक्ट्रियों को बंद करवाया जाएगा. लेकिन, वह खुद ही इन दिनों चोरों को बचाने में लगी हुई है. उनका काम सिर्फ इमामों के साथ मीटिंग करना है ताकि वह अपने वोट बैंक को बढ़ा सकता है.